Home छत्तीसगढ़ पुनर्विवाह के नाम पर 5 लाख 81 हजार की ठगी का आरोपी...

पुनर्विवाह के नाम पर 5 लाख 81 हजार की ठगी का आरोपी गिरफ्तार

1

कांकेर

जिले के कांकेर थाना क्षेत्र अंर्तगत जवाहर वार्ड निवासी एक विधवा महिला से पुनर्विवाह करने के नाम पर ठग ने 05 लाख 81 हजार रुपये की ठगी कर ली, ठग तरह-तरह का झांसा देकर महिला से पैसे ऐंठते रहा, महिला को जब एहसास हुआ कि आरोपी शादी के नाम पर उसे ठग रहा है तो उसने कांकेर थाने में शिकायत की, जिस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपी आदित्य कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। ज्ञातव्य हो कि अब तक नौकरी लगाने, जमीन व समानों की खरीदी बिक्री के अलावा विभिन्न तरीके के आनलाइन ठगी के मामले सामने आते रहे हैं, लेकिन मंगलवार को दर्ज ठगी का मामला अपने आप में सबसे अलग है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार खंड शिक्षा कार्यालय में पदस्थ सहायक ग्रेड दो के पति की फरवरी 2013 में मौत हो गई थी, उसका 10 साल का एक पुत्र है, पति की मौत के बाद से वह माता-पिता के साथ जवाहर वार्ड स्थित मकान में रहती है। जुलाई 2021 में साहू समाज के पुनर्विवाह मैरिज ग्रुप में बायोडाटा पोस्ट किया, लेकिन बात आगे नहीं बढ़ रही थी। इसी बीच उसके मोबाइल पर अंजान नंबर से कॉल आया, फोन करने वाले ने अपना नाम आदित्य कुमार बताते हुए वाट्सएप में अपना फर्जी फोटो और बायोडाटा भेजा। आरोपी ने स्वयं को शंकरनगर रायपुर निवासी, बीकॉम, एमए इंग्लिश शिक्षित और वर्तमान में छत्तीसगढ़ मंत्रालय रायपुर में सहायक ग्रेड दो के पद पर पदस्थ बताया। महिला और उसके परिजनों को रिश्ता अच्छा लगा, दोनों के मोबाइल से बातचीत शुरू हुई और बात शादी तक जा पहुंची। बातचीत के दौरान आरोपी ने महिला को अपनी चिकनी चुपड़ी बातों में फंसा लिया।

इस दौरान एक दिन आरोपी ने महिला से कहा कि उसका एटीएम कार्ड काम नहीं कर रहा है। उसे तुरंत 08 हजार रुपये की जरूरत है, ये बताते हुए उसने अपने यूपीआई पर रकम ट्रांसफर करने कहा, महिला ने रकम ट्रांसफर कर दी। इसके बाद बहनों को गिफ्ट, मेहमानों को कपड़ा देने, हादसे के बाद कोमा में पड़े ड्राइवर का इलाज कराने, कार छुड़ाने के नाम पर लगातार पैसे मांगने लगा, महिला भी पैसे भेजती रही। इस तरह महिला ने आरोपी को कुल 05.81 लाख रुपये दे दिए। इसी बीच महिला ने आरोपी को मिलने के लिए बुलाया लेकिन आरोपी कभी भी मिलने नहीं पहुंचा। हर बार कोई ना कोई बहाना बनाकर आरोपी टालता रहा, महिला को खुद के साथ ठगी का एहसास हुआ और उसने कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराई। जिसके बाद पुलिस ने ठगी के आरोपी आदित्य कुमार को गिरफ्तार कर लिया है।