Home व्यापार मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 50 रुपये से कम की कीमत वाले...

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 50 रुपये से कम की कीमत वाले सेब के इम्पोर्ट पर लगी रोक

3

नई दिल्ली
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 8 मई यानी कल प्रति किलो 50 रुपये से कम की कीमत वाले सेब को इम्पोर्ट करने पर बैन लगा दिया। सरकार के इस आदेश का फायदा देश में सेब की खेती करने वाले किसानों को मिलने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के अनुसार लम्बे समय से कश्मीर के किसान इस बैन की मांग कर रहे थे।

डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (directorate general of foreign trade) ने अपने बयान में कहा है कि 50 रुपये से कम की कीमत (CIF- कॉस्ट, इंश्योरेंस और ट्रैवेल खर्च) वाले सेब के इम्पोर्ट पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। सरकार के इस नए आदेश में भूटान के लिए विशेष छूट रखा गया गया है।

जानें जीरा का भाव कब होगा कम?
वित्त वर्ष 2023 में अप्रैल से फरवरी के दौरान 260.37 मिलियन डॉलर के सेब को देश में इम्पोर्ट किया गया था। सोर्सेज के अनुसार ये सेब तुर्की, इटली, चिली जैसे देशों से आयात किए गए थे। वहीं, इससे पहले फाइनेंसियल ईयर 2021-22 में 385.10 मिलियन डॉलर के सेब आयात किए गए थे। बता दें, कश्मीरी किसानों का कहना था कि देश के बाहर से सेब मंगाने की वजह से घरेलू दाम प्रभावित हो रहे हैं। साल 2018 में केंद्र सरकार ने पोर्ट्स से किए जाने वाले सेब के इम्पोर्ट पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया था। साथ ही तब लैंड बॉर्डर से भी सेब लाने की परमिशन दे दी गई थी।