Home छत्तीसगढ़ NEET एग्जाम से पहले वीडियो बनाकर छात्र ने की खुदकुशी

NEET एग्जाम से पहले वीडियो बनाकर छात्र ने की खुदकुशी

5

भिलाई

दुर्ग जिले में एक एक कोचिंग छात्र के सुसाइड का मामला सामने आया हैं। मृतक का नाम प्रभात निषाद हैं औअर वह नीट इम्तेहान की तैयारी में जुटा हुआ था। प्रभात की लाश उसके किराये के मकान से बरामद की गई हैं। मृतक प्रभात के पिता टीचर हैं। बेटे के मौत से पूरा परिवार सदमे में हैं। उनका कहना हैं की उनका बेटा आत्महत्या नहीं कर सकता।

फांसी लगाने वाला प्रभात मूलतः बेरला का रहने वाला हैं। वह पिछले एक सटल से नेवई इलाके में किराये के मकान में रहकर नीट एक्जाम की तैयारी कर रहा था। हैरानी की बात ये हैं की प्रभात ने ख़ुदकुशी से पहले एक वीडियों भी बनाया जिसे उनसे अपने परिजनों को भेजा था। वीडियों में प्रभात ने स्वीकारा हैं की वह नीट परीक्षा के लिए तैयार नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक़ प्रभात दो और बार इस परीक्षा में असफल रह चुका था। आशंका जताई जा रही हैं की वह अपनी नाकामी से निराश था।

 पुलिस ने सूचना देकर परिजनों से जानकारी ली हैं। पिता कमलेश निषाद का कहना हैं की उनका बेटा प्रभात ख़ुदकुशी नहीं कर सकता। वह काफी होनहार था और इसीलिए वह एक साला से भिलाई में नीट की कोशिंग भी कर रहा था। बहरहाल पुलिस ने नेवई के उसके कमरे को सील करते हुए मामले की विवेचना शुरू कर दी हैं। गौरतलब हैं की परीक्षा और परिणामों के इस दौर में लगातार स्टूडेंट्स के द्वारा आत्मघाती कदम उठाने की खबरे सामने आ रही हैं। पढ़ाई का दबाव नहीं झेल पाने वाले स्टूडेंट्स सुसाइड जैसे कदम उठा रहे हैं। बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव और परिवार समाज की उम्मीदों के बीच फंसे स्टूडेंट्स खुद के भविष्य को लेकर फैसला नहीं ले पा रहे हैं।

प्रभात के दोस्त के मुताबिक, शायद प्रभात जान चुका था कि मेडिकल की पढ़ाई उससे नहीं की जा रही है। लेकिन पिता का अरमान पूरा करने के लिए वह अपने मुताबिक करियर नहीं बना पा रहा था। हर बार उसके ऊपर डॉक्टर बनने का दबाव बढ़ता जा रहा था। इसलिए उसने हमेशा के लिए खामोश रहना ही ठीक समझा।

नीट की परीक्षा से एक दिन पहले 6 मई 2023 को प्रभात ने अपने कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। खुदकुशी से पहले प्रभात ने अपने मोबाइल में दो वीडियो बनाए थे।

पहले वीडियो में एजुकेशन सिस्टम को घटिया बताया
पहले वीडियों में प्रभात ने कहा, हेलो दोस्तों, मैं प्रभात इस घटिया समाज और घटिया शिक्षा प्रणाली के साथ काम कर रहा हूं। मैं पूरी तरह से फेल हो चुका हूं। मैं ऐसा इंसान हूं जो अपने मिजाज के साथ खुलकर रहना पसंद करता हूं और रहता भी था। अब मैं बहुत डरा हुआ हूं कि मैं आगे क्या करूंगा क्या नहीं करूंगा। ज्यादा कुछ है नहीं मेरे पास बोलने को।

माता-पिता को बताई अपने दिल की बात
दूसरे वीडियो में उसने कहा, मुझे पिछले एक महीने से वोमेटिंग हो रही थी, उसमें ब्लड आ रहा था। पता नहीं ये क्या था। कभी भी वोमेटिंग हो जाती थी कभी उसमें ब्लड आता था कभी नहीं आता था। मैं बहुत सारी चीजों के साथ गुजर रहा हूं। सबका करियर एक जैसा नहीं बनता। जिसका बन जाता है वो बहुत खुश रहता है। जिसका नहीं बनता वो क्या करता होगा। सभी की उम्मीदें होती हैं, कि ये करेगा वो करेगा। पेरेंट्स को लगता है प्रेशर नहीं है एग्जाम ही तो है। पर ऐसा नहीं है। बहुत सारी चीजें हमारे माइंड में भी रहती हैं। मुझे नहीं पता मैं क्या क्या बोल रहा हूं। कुछ गलत भी बोल रहा हूं नहीं पता।