Home हेल्थ एसिडिटी और पेट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाश्ते में...

एसिडिटी और पेट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाश्ते में पीये जूस

2

जूस पीना किसे अच्छा नहीं लगता। कुछ लोग तो हर दिन जूस को अपने नाश्ते, लंच और रात के खाने में शामिल करते हैं।  लेकिन, हर जूस नाश्ते के लिहाज से अच्छा नहीं होता। क्योंकि कुछ विटामिन और खनिज पादर्थों की ऐसी प्रकृति होती है कि इनके सेवन के बाद एसिडिटी होती है, पेट बहुत ज्यादा एसिडिक बाइल जूस प्रड्यूस करता है और दिन भर आपको खट्टी डकारें और गैस की समस्या होती रहेगी। तो, इसलिए ये जानना जरूरी है कि नाश्ते के लिए कौन सा जूस फायदेमंद है।

गाजर का जूस
गाजर का जूस, नाश्ते के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। दरअसल, ये एक ऐसा जूस है जो कि फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है और इसका सेवन शरीर को एक बूस्टर स्टार्ट देता है। लेकिन, ये खट्टे फलों वाले जूस की तरह पेट की सतह के साथ कोई खिलवाड़ नहीं करता। गाजर का जूस पेट के पीएच को बैलेंस करता है और एसिडिटी व बदहजमी जैसी समस्याओं से बचाता है।

चुकंदर का जूस
चुकंदर का जूस पीने से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा मिलता है। ये आपके शरीर में खून बढ़ाता है और आपके ब्रेन सेल्स को स्वस्थ बनाता है। इस जूस को सुबह-सुबह पीने से मेटाबोलिज्म तेज रहेगा, शरीर में एनर्जी रहेगी और आपका चेहरा भी ग्लो करेगा।

ग्रीन जूस
हरी पत्तेदार सब्जियों से बना ये जूस आपके पाचन तंत्र को तेज करने में है मददगार है। ये पेट और आंतों की गति बढ़ाता है जिससे पेट साफ रहता है, लिवर तेजी से काम करता है और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं नहीं होती। इसके अलावा इस जूस के प्रोटीन और खास एंटीऑक्सीडेंट्स, हड्डियों को स्वस्थ रखते हैं और मासंपेशियों के काम काज को बढ़ावा देते हैं।

तो, नाश्ते में करें इन ड्रिंक्स को शामिल। इनसे न आपको एसिडिटी होगी, न आपका वजन बढ़ेगा। ये आपको हर प्रकार से स्वस्थ रहने में मदद करेगा।