Home देश बिजली की बचत पंजाब के दफ्तरों की टाइमिंग सुबह 7.30 बजे से...

बिजली की बचत पंजाब के दफ्तरों की टाइमिंग सुबह 7.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक, CM मान ने बताए फायदे

4

चंडीगढ़
गर्मी के मौसम के
दौरान बिजली बचाने की पहल के तहत पंजाब भर के सरकारी दफ्तरों में मंगलवार से नया टाइमटेबल लागू हुआ। सुबह 7.30 बजे कामकाज शुरू हुआ जो दोपहर 2 बजे तक चलेगा। मुख्यमंत्री भगवंत मान समय से दो मिनट पहले दफ्तर पहुंचे। कार्यालय का नया समय 15 जुलाई तक लागू रहेगा। राज्य और चंडीगढ़ में स्थित सभी सरकारी कार्यालयों के समय में बदलाव किया गया है।

मान ने कार्यालय पहुंचने पर मीडिया को बताया कि इस पहल से प्रतिदिन औसतन 350 मेगावाट बिजली की बचत होगी, क्योंकि सरकारी कार्यालयों में बड़ी मात्रा में खपत होती है। उन्होंने कहा, 'अगर कार्यालय के समय में बदलाव का यह प्रयोग सफल होता है और कर्मचारी से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है तो इसे बढ़ाया जा सकता है।'

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई टाइमिंग से लगभग 40 करोड़ रुपये की बचत होगी और बिजली की कमी के कारण वाणिज्यिक, आवासीय और ग्रामीण क्षेत्रों में इस सीजन में बिजली कटौती नहीं होगी। दोपहर 1 बजे के बाद से पीक बिजली लोड शुरू हो जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समय में बदलाव से अधिकांश शहरों और कस्बों में व्यस्ततम कार्यालय समय के दौरान यातायात का भार भी कम होगा।

अमन अरोड़ा, हरपाल चीमा, ब्रह्म शंकर, हरभजन सिंह और कुलदीप सिंह धालीवाल सहित अधिकांश अन्य मंत्री नए समय के अनुसार कार्यालय पहुंचे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि फील्ड कार्यालयों, सिविल सचिवालय और अन्य प्रधान कार्यालयों सहित सभी कार्यालयों के लिए नया समय समान रूप से लागू किया जाएगा।

सरकार के अनुसार, सुबह-सुबह कार्यालय खुलने से अत्यधिक गर्मी के दौरान बिजली की खपत में काफी कमी आने की उम्मीद है, जब बिजली की मांग सबसे अधिक होती है।

भगवंत मान ने कहा कि मैं भी सुबह 7.30 बजे अपने ऑफिस पहुंचा। उन्होंने इस पहल को पंजाब के इतिहास में एक नई शुरुआत बताया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने यह नई पहल की है जिससे लाभ होगा और मैं राज्य के लोगों से समर्थन चाहता हूं।

लोगों के रोजमर्रा का काम नहीं होगा प्रभावित
पंजाब सीएम ने कहा कि सुबह साढ़े सात बजे दफ्तर खुलने से आम लोगों को भी फायदा होगा। लोग दफ्तरों में पहुंचकर अपनी अर्जी दे सकेंगे। जो काम होगा निपटा सकेंगे और उसके बाद 8 -9 बजे तक फ्री होकर अपने काम पर जा सकेंगे। उनका रोजमर्रा का काम प्रभावित नहीं होगा। लोगों को छुट्टी नहीं लेनी पड़ेगी। इसके अलावा उन्हें धूप में परेशान नहीं होना पड़ेगा। वह ठंडक में ही अपना सरकारी दफ्तरों का काम निपटा सकेंगे।

परिवार को दे सकेंगे ज्यादा समय
भगवंत मान ने कहा कि लोग अपने परिवार को ज्यादा समय दे सकेंगे। सुबह बच्चे सुबह स्कूल जाएंगे और उनके परिवार के लोग दफ्तर पहुंच जाएंगे। दोपहर में 2 बजे दफ्तर से छुट्टी होगी तो बच्चों को स्कूल से लेकर घर जा सकेंगे या घर पर पहुंचे बच्चों से दोपहर में ही मिल सकेंगे। लोगों को अपने परिवार के साथ समय बिताने का ज्यादा समय मिलेगा।

रोज होगी 330 मेगावॉट बिजली की बचत
पंजाब सीएम ने कहा कि सुबह सरकारी दफ्तर खुलने से अनुमान है कि रोज 330 मेगावॉट बिजली की खपत कम होगी। इसे अगर रुपयों में कंवर्ट करें तो 70 करोड़ रुपये का पंजाब सरकार को फायदा होगा। पीक आवर दोपहर डेढ़ बजे से 4 बजे तक बिजली की खपत सबसे ज्यादा होती है और इसी दौरान दफ्तर बंद होने से बिजली की बचत होगी।

बिजली कटौती से मिलेगी निजात
भगवंत मान ने कहा कि इससे बिजली की बचत होगी। लोगों को बिजली कटौती से नहीं जूझना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सुबह दफ्तर शुरू करने का फैसला सरकारी दफ्तरों के लिए है न की प्राइवेट सेक्टर्स या स्कूलों के लिए।

स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी
पंजाब सीएम ने कहा कि लोग सुबह दफ्तर जाने के लिए जल्दी उठेंगे तो उनका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। सुबह जल्दी उठने की आदत पड़ेगी। सुबह फ्रेश मूड के साथ दफ्तरों में काम होगा।