Home Uncategorized आज 15 मिनट में बनाएं आम का मीठा अचार

आज 15 मिनट में बनाएं आम का मीठा अचार

4

गर्मी का मौसम हम सभी के फेवरेट फ्रूट यानि आम का सीजन है। मैंगो शेक, आइसक्रीम, आम रस, अचार, चटनी खाने के लिए हम सभी बेसब्री से इस समय का इंतजार करते हैं।

आम के सीजन में महिलाएं कच्चे आम का अचार बनाकर सालभर के लिए स्टोर कर लेती हैं ताकि उसे पूरे साल अपने खाने में शामिल कर सकें। लेकिन अचार खाने के शौकीन लोगों की पसंद भी अलग-अलग होती है। किसी को आम का खट्टा अचार खाना पसंद होता है तो किसी को मीठा।

ऐसे में आज हम भी आपके लिए आम के अचार की ऐसी ही एक खट्टी मीठी रेसिपी लेकर आए हैं। जिसे घर में बच्चों से लेकर बड़े हर कोई बड़े ही चाव से खाना पसंद करेंगे। जी हां हम आपके लिए मैंगो केसरी अचार की खट्टी मीठी रेसिपी लेकर आए हैं। जिसे आप कुछ महीने तक स्टोर करके रख सकती है। आपका कुछ अलग खाने का मन हो तो बस फ्रीज से निकाले और अपने मुंह का स्वाद बदल लें। तो आइए जानते हैं मैंगो केसरी अचार बनाने की आसान रेसिपी….

सामग्री:
* कच्चे आम – 2 बड़े ( छिले और कटे हुए )
* चीनी – 1 कप
* पानी – आधा कप
* विनेगर – आधा कप
* हल्दी पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
* लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
* भुना जीरा पाउडर – 1 छोटा चम्मच
* धनिया पाउडर – 1 छोटा चम्मच भुना हुआ
* नमक – 1/2 छोटा चम्मच
* किशमिश – 1/4 कप
* खजूर – 1/4 कप कटे हुए
* काजू – 1/4 कप कटे हुए
* बादाम – 1/4 कप कटे हुए
* पिस्ता – 1/4 कप कटा हुआ
* घी – 1/4 कप

बनाने की विधि –

1. आम केसरी अचार बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें और उसमें काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश और खजूर को हल्का फ्राई कर लें।

2. इसके बाद उसी पैन में कटा हुआ कच्चा आम, चीनी, पानी, सिरका, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर मिला लें।

3. इस मिश्रण को मध्यम आंच पर आम के नरम होने और इस मिश्रण के गाढ़ा होने तक अच्छे से पकाएं।

4. अब इस आम के मिश्रण में फ्राई ड्राई फ्रूट्स भी डालकर अच्छी तरह मिला दें।

5. मिश्रण को कमरे के तापमान में ठंडा होने के लिए रख दें। आप इस आम केसरी अचार को एयर टाइट कंटेनर में 2 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं।

6. इस अचार को आप बच्चों को स्कूल लंच बॉक्स में भी दें सकते हैं। बच्चे इसे परांठे, पूरी के साथ मजे से खाएंगे।