Home हेल्थ चावल के पानी से स्किन बनाये बेदाग और मखमली

चावल के पानी से स्किन बनाये बेदाग और मखमली

3

चावल न सिर्फ हमारी डाइट का अहम हिस्सा है, बल्कि इसे खाने से में कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते हैं। चावल या भात के अलग-अलग नाम हो सकते हैं, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण यह हर मौसम में अच्छी तरह से फिट बैठता है।

चावल का पानी डायरिया, पेट दर्द, कमजोरी और बुखार के इलाज में मदद करता है। इतना ही नहीं पके हुए चावल का पानी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाने में भी मदद करता है। क्या आप जानना चाहते हैं कि त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग कैसे करें?

चेहरे पर लाता है कसावट
चावल का पानी में अमीनो एसिड्स. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और खनिजों से भरपूर होता है जो एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में सहायक है. इस पानी को लगाने पर त्वचा की कसावट बढ़ने में भी मदद मिलती है। वहीं, चावल के पानी से टैनिंग, दाग-धब्बों और सनबर्न की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है

किस तरह चावल के पानी का टोनर बनाएं
एक कप चावल को पानी में कम से कम आधे घंटे तक भिगोकर रखें। आप सफेद चावल ही नहीं बल्कि लाल चावल या ब्राउन राइस को भी इस्‍तेमाल में ले सकते हैं।

इसके अलावा एक और तरीका है इसके लिए चावल को ज्यादा पानी में डालकर पकाएं और चावल पक जाने के बाद उसके पानी को फेंकने के बजाय अलग बर्तन में इस्तेमाल के लिए निकाल लें। चावल का पानी माढ़ निकल जाएगा। पके हुए चावल का इस्तेमाल आप खाने में कर सकते हैं वहीं माढ़ को एयरटाइट डब्बे में डाल कर फ्रीज में स्टोर कर दें। बता दें कि, चावल के पानी में अच्छी मात्रा में मिनरल्स, एंटी ऑक्सडेंट्स, विटामिन मौजूद होता है।

ये है उपाय
सनबर्न और टैनिंग का इलाज करें: चावल के पानी को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर सनबर्न को ठीक करने और टैनिंग को कम करने में मदद मिल सकती है।

पफी आइज की दिक्कत दूर करें : चावल के पानी से आइस क्यूब्स को आइस ट्रे में डालकर जमाने रख दें। जब पानी बर्फ हो जाए तो इसे अंडर आइज समेत पूरे चेहरे पर लगाएं। इन आइस क्यूब्स से चेहरा चमकदार बनता है, पफी आइज की दिक्कत दूर होती है, दाग-धब्बे हल्के होते हैं और स्किन मुलायम भी बनती है।

टोनर की तरह अप्‍लाई करें: इस चावल के पानी को चेहरे पर लगाने के कई तरीके हैं जिनमें से पहला तरीका है कि आप इसे टोनर की तरह लगाएं। टोनर की तरह चावल का पानी लगाने के लिए इसे रूई में लेकर चेहरे पर मलें। कुछ देर बाद आप चाहे तो चेहरा धो भी सकते हैं।

फेसपैक बनाएं : चावल का पानी फेस मास्क को चेहरे के लिए और बेहतर बना देगा। बेसन में चावल का पानी मिलाकर लगाने पर चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे भी हल्के हो जाएंगे।