Home मनोरंजन जिया खान सुसाइड केस में आज सुनाया जाएगा फैसला, जानें 10 साल...

जिया खान सुसाइड केस में आज सुनाया जाएगा फैसला, जानें 10 साल पुराने मामले में कब-क्या हुआ?

6

मुंबई.  अपने घर पर मृत पाए जाने के लगभग दस साल बाद मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत (CBI Court) 28 अप्रैल यानी आज बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान (Jiah Khan) आत्महत्या मामले में अपना फैसला सुना सकती है. इस मामले में दिवंगत एक्ट्रेस के बॉयफ्रेंड और बॉलीवुड एक्टर सूरज पंचोली पर जिया को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था. सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एएस सैय्यद ने गुरुवार को दोनों पक्षों की अंतिम दलीलें सुनीं और मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

क्या था मामला?

'निशब्द' और 'गजनी' जैसी फिल्मों की एक्ट्रेस जिया खान ने 3 जून 2013 को जुहू स्थित अपने घर में आत्महत्या कर ली थी और इस घटना में सूरज पंचोली पर एक्ट्रेस को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था. इस मामले की जांच जुहू पुलिस कर रही थी और जांच के दौरान 7 जून 2013 को जिया खान के घर से पुलिस को 6 पन्नों का हाथ से लिखा हुआ सुसाइड नोट मिला था. इसके बाद मुंबई पुलिस ने 11 जून 2013 को बॉलिवुड एक्टर आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली को जिया को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था.

जिया की मां पुलिस जांच से नहीं थी संतुष्ट

लगभग एक महीने जेल में बिताने के बाद 1 जुलाई 2013 को सूरज पंचोली को जमानत पर रिहा कर दिया गया. इस मामले में पुलिस की जांच से जिया खान की मां राबिया ख़ान संतुष्ट नहीं थी. उनका कहना था की यह मामला हत्या का है और इसकी जांच हत्या का मामला समझकर करनी चाहिए. जिया की मां की अर्जी पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने साल 2014 में मामले की जांच की जिम्मेदारी सीबीआई को दे दी थी. साल 2015 में सीबीआई ने मामले को जांच कर कोर्ट में सूरज पंचोली के ख़िलाफ़ चार्जशीट दायर थी. इसमें सूरज पंचोली पर एक्ट्रेस को खुदकुशी के लिए उकसाने की धारा 306 के तहत आरोप तय किये गये थे.

जिया की मां की एफबीआई जांच की अर्जी कोर्ट ने कर दी थी खारिज

इसके बाद जिया की मां राबिया ने एक बार फिर हाई कोर्ट का रुख किया और इस बार मांग की कि मामले की जांच अमेरिकन जांच एजेंसी एफबीआई को दी जाए लेकिन राबिया की इस अर्ज़ी को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था. इस मामले में साल 2019 में मुकदमा शुरू हुआ और 20 अप्रैल 2023 को सुनवाई पूरी हुई.

जिया ख़ान ने क्या लिखा था लेटर में ?

जिया ख़ान ने आत्महत्या से पहले सूरज पंचोली को एक लेटर लिखा था जिसमे उन्होंने कहा था की “मुझे नहीं पता कि मैं तुमसे यह कैसे कहूं लेकिन मैं अब भी कह सकती हूं क्योंकि मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है. मैं पहले ही सब कुछ खो चुकी हूं. अगर आप इसे पढ़ रहे हैं तो हो सकता है कि मैं पहले ही जा चुकी हूं या जानेवाली हूं. मैं अंदर से टूट चुकी हूं. आप यह नहीं जानते होंगे लेकिन आपने मुझे इस हद तक प्रभावित किया कि मैं आपसे प्यार करने में खुद को खो बैठी. फिर भी तुमने मुझे रोज सताया. इन दिनों मुझे कोई लाइट नहीं दिखती मैं जागना नहीं चाहती. एक वक्त था जब मैंने अपनी लाइफ और फ्यूचर तुम्हारे साथ देखती थी

बताते चलें कि जिया खान ने मरने से पहले लिखे अपने सुसाइड नोट में कई अहम खुलासे किए थे. उन्‍होंने 6 पन्‍नों के इस नोट में अपने और सूरज के रिश्‍तों के बारे में भी बताया था. पुलिस ने इस सुसाइड नोट को लेकर कई लोगों से पूछताछ की थी. जिया खान बतौर एक्‍ट्रेस बॉलीवुड स्‍टार्स के साथ काम कर रही थीं. उन्‍होंने अपनी पहली फिल्‍म अमिताभ बच्‍चन के साथ ‘निशब्‍द’ की थी, जिसमें उनके अभिनय को सराहा गया था. इसके बाद आमिर खान के साथ ‘गजनी’ और अक्षय कुमार के साथ ‘हाउसफुल’ में भी ज‍िया ने काम किया था.

लेकिन तुमने मेरे सपनों को चकनाचूर कर दिया. मैं अंदर से मरा हुआ महसूस कर रही हूं. मैंने कभी किसी को अपना इतना कुछ नहीं दिया या इतनी परवाह नहीं की. तुमने मेरे प्यार के बदले मुझे धोखा और झूठ दिया. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने तुम्हें कितने गिफ्ट दिए या मै तुम्हें कितनी सुंदर लगती थी. मैं प्रेग्नेंट होने से डरती थी, लेकिन मैंने अपने आप को पूरी तरह से दे दिया, जो दर्द तुमने मुझे दिया है उसने मुझे और मेरी आत्मा को नष्ट कर दिया है. मैं खा या सो नहीं पा रही हूं मैं कुछ सोच या कुछ नहीं कर पा रही हूं. मैं हर चीज से दूर भाग रही हूं.

जिया ने कई फिल्मों में किया था काम

बता दें कि 25 साल की जिया एक अमेरिकी नागरिक थीं. उन्होंने कई फिल्मों में बड़े स्टार्स के साथ काम किया था. जिया ने बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ 'निशब्द', आमिर खान (Aamir Khan) के साथ 'गजनी' और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की सुपरहिट फिल्म 'हाउसफुल' में काम किया था.

 

जिया खान आत्महत्या मामले में कब-कब, क्‍या-क्‍या हुआ 

  • 3 जून, 2013 – फिल्म अभिनेत्री जिया खान ने मुंबई की पॉश इलाके जुहू में अपने घर में खुदकुशी की. मुंबई पुलिस ने अभिनेत्री जिया खान का शव उनके जुहू अपार्टमेंट से बरामद किया.
  • 7 जून, 2013 – जिया खान की बहन को सूरज पंचोली को संबोधित 6 पन्नों का हाथ से लिखा सुसाइड नोट मिला.
  •  

  • 11 जून, 2013 – सूरज पंचोली पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया और पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.
  • 1 जुलाई, 2013 – मुंबई की निचली अदालत से 50,000 रुपये के मुचलके पर जमानत मिलने के बाद सूरज पंचोली जेल से बाहर आया.
  • 2014 में, मामलों को CBI को सौंप दिया गया था
  • 2015 में सीबीआई ने आरोप पत्र दायर किया.
  • अगस्त 2016 में, उन्होंने पुष्टि की कि जिया की मौत फांसी से मौत हुई है और हत्या के कोण से इनकार किया.
  • सितंबर 2017 – जिया खान की मां राबिया ने केंद्र सरकार को एक खुला पत्र लिखकर न्याय की मांग की. और सीबीआई की जांच पर सवाल खड़े किए थे. राबिया खान का आरोप था की उनकी बेटी की हत्या कर लाश को पंखे से टांग दिया गया है, और यह पूरा मामला हत्या का है.
  • 28 अप्रैल 2023 को विशेष अदालत शुक्रवार सुबह साढ़े 10 बजे के करीब जिया खान मामले में फैसला सुनाएगी.