Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के एडिशनल जज बने संजय कुमार जायसवाल

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के एडिशनल जज बने संजय कुमार जायसवाल

6

बिलासपुर
 केंद्रीय विधि मंत्रालय ने विधि अधिकारी संजय कुमार जायसवाल को छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने एडिशनल जज के रूप में नियुक्ति कर दी है। बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जरूरी शर्तों के साथ छत्तीसगढ़ के उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायिक अधिकारी संजय कुमार जायसवाल के नाम की सिफारिश की थी।

दो सितंबर 2022 को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श से सिफारिश की। न्याय विभाग की ओर से सुप्रीम कोर्ट में फाइल एक अप्रैल 2023 को प्राप्त हुई थी।

राज्य सरकार के विचारों के संबंध में, न्याय विभाग ने फाइल में दर्ज किया है कि उच्च न्यायालय कॉलेजियम द्वारा की गई उपरोक्त सिफारिश के संबंध में संवैधानिक अधिकारियों ने अब तक कोई इनपुट नहीं दिया है। प्रस्ताव को प्रक्रिया ज्ञापन के पैरा 14 को लागू करके संशोधित किया गया है जो प्रदान करता है कि यदि मुख्यमंत्री द्वारा सलाह दी गई।

 

राज्यपाल की टिप्पणियां उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से प्रस्ताव प्राप्त होने की तारीख से छह सप्ताह के भीतर प्राप्त नहीं होती हैं। न्यायालय, यह केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री द्वारा माना जाएगा कि राज्य में संवैधानिक अधिकारियों के पास प्रस्ताव में जोड़ने और तदनुसार आगे बढ़ने के लिए कुछ नहीं है। कोलेजियम ने कहा है कि वर्तमान में, उम्मीदवार की उपयुक्तता का पता लगाने की प्रक्रिया में हमारी सहायता करने के लिए छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मामलों से परिचित सर्वोच्च न्यायालय में कोई न्यायाधीश नहीं है।

 

उच्च न्यायालय में पदोन्नति के लिए उम्मीदवार की योग्यता और उपयुक्तता का आकलन करने के उद्देश्य से, हमने रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्री की जांच और मूल्यांकन किया है। हमने फ़ाइल में न्याय विभाग द्वारा की गई टिप्पणियों के साथ-साथ उम्मीदवार के खिलाफ प्राप्त शिकायत का भी अवलोकन किया है।

 

इंटेलिजेंस ब्यूरो ने बताया है कि उनकी अच्छी व्यक्तिगत और पेशेवर छवि है और उनकी सत्यनिष्ठा के खिलाफ कुछ भी प्रतिकूल नहीं आया है। न्यायिक अधिकारी संजय कुमार जायसवाल की उम्र लगभग 58 वर्ष है। जिस तारीख के लिए उनके नाम की सिफारिश की गई है, उस तारीख को उनकी उम्र 57 साल थी।

 

न्याय विभाग ने पदोन्नति के लिए उनकी उपयुक्तता के संबंध में कुछ भी प्रतिकूल नहीं बताया है। वह ओबीसी कैटेगरी से ताल्लुक रखते हैं। इन पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, कॉलेजियम की सुविचारित राय है कि संजय कुमार जायसवाल छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त हैं।

कोलेजियम ने अपनी सिफारिश में यह भी लिखा है कि उपरोक्त प्रस्ताव पर विचार करते समय, हमने इस तथ्य को भी ध्यान में रखा है कि उपरोक्त प्रस्ताव में एक वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी की सिफारिश न करना शामिल है। इस संबंध में हम वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी के नाम की सिफारिश नहीं करने के लिए उच्च न्यायालय कॉलेजियम द्वारा अपने कार्यवृत्त में दिए गए औचित्य से सहमत हैं।

उपरोक्त के मद्देनजर, कॉलेजियम यह सिफारिश करने का संकल्प करता है कि संजय कुमार जायसवाल, न्यायिक अधिकारी, को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए।