Home खेल मुश्किल 1.5-2 महीने के बाद पहला मैच जीतना अच्छा लगा : स्मृति...

मुश्किल 1.5-2 महीने के बाद पहला मैच जीतना अच्छा लगा : स्मृति मंधाना

9

अहमदाबाद
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप-कप्तान स्मृति मंधाना ने कहा है कि व्हाइट-बॉल क्रिकेट में मुश्किल दौर के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला वनडे जीतना अच्छा लगा, जिसके दौरान टीम संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में विफल रही। भारतीय टीम के लिए मुश्किल दौर की शुरुआत टी20 विश्व कप के अपने शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड से मनोबल तोड़ने वाली हार से हुई। गुरुवार को टीम ने हाल ही में विश्व चैंपियन बनी न्यूजीलैंड को हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाकर बदला चुकता किया।

न्यूजीलैंड द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया, भारत 227 रन पर आउट हो गया, जिसमें केर बहनों अमेलिया और जेस ने मिलकर सात विकेट लिए। भारतीय टीम ने जोरदार वापसी करते हुए न्यूजीलैंड को 168 रनों पर ढेर कर दिया और 59 रनों से जीत दर्ज की।

कप्तान हरमनप्रीत कौर के चोटिल होने के कारण भारत की अगुआई कर रही स्मृति मंधाना ने कहा, “यह 1.5-2 महीने का कठिन समय रहा है, इसलिए जीत के साथ शुरुआत करना अच्छा है। अगर आप क्रिकेट में विश्वास नहीं करते हैं, तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। हमने बातचीत की थी कि हम औसत से कम प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन अगर हम अच्छा क्षेत्ररक्षण करते हैं, तो हम 20-30 रन और जोड़ सकते हैं।”

मंधाना ने तेज गेंदबाज साइमा ठाकोर की भी तारीफ की, जिन्होंने भारत के लिए शुरुआती विकेट हासिल किये। स्मृति ने मैच के बाद प्रेजेंटेशन में कहा, “साइमा ने सूजी का विकेट लेकर हमारे लिए लय तय की। वह शानदार थी। वह पिछले कुछ महीनों से हमारे साथ है। वह पूरे मैच में शानदार रही है और हमने उसे वास्तव में कड़ी मेहनत करते देखा है। उसके लिए वास्तव में खुश हूं और उम्मीद है कि यह उसके लिए सिर्फ शुरुआत है। आज जिसने भी बल्लेबाजी की, हमने उनसे पूछा कि सही लेंथ क्या है।”

मंधाना ने ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को बुलाया, जिन्होंने 41 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया और एक महत्वपूर्ण विकेट भी लिया। उन्होंने कहा, “दीप्ति एक सुपरस्टार हैं – उन्हें पता है कि क्या करना है। राधा भी आईं (और अच्छी गेंदबाजी की), हेमलता ने भी योगदान दिया।”

मैन ऑफ द मैच चुनी गईं दीप्ति शर्मा ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण जीत थी क्योंकि इसने सीरीज के लिए माहौल तैयार किया। “यह महत्वपूर्ण है कि आप कैसे शुरुआत करते हैं क्योंकि इससे माहौल तैयार होता है। मुझे खुद पर भरोसा था, चाहे वह पावरप्ले में गेंदबाजी कर रही हो या बल्लेबाजी कर रही हो। हमने कुल स्कोर के बारे में नहीं सोचने के बारे में बात की और सिर्फ साझेदारी में गेंदबाजी करने पर ध्यान केंद्रित किया।”

दीप्ति ने न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन को रन आउट करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो गेंद को ब्लॉक करते समय क्रीज से बाहर चली गईं।दीप्ति ने कहा, “यह बहुत ज्यादा नहीं था। मुझे लगा कि वह अपनी क्रीज से बाहर थीं, इसलिए मुझे लगा कि गेंद (यास्तिका को) फेंकना एक अच्छा विकल्प था।”