Home खेल डेविड वार्नर को फिर से लीडरशिप रोल निभाने की मंजूरी मिली

डेविड वार्नर को फिर से लीडरशिप रोल निभाने की मंजूरी मिली

8

नई दिल्ली
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने घोषणा की है कि पूर्व बाएं हाथ के ओपनर डेविड वॉर्नर को अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में लीडरशिप भूमिकाओं में शामिल होने की अनुमति दे दी गई है। सीए ने अपने बयान में कहा कि एक तीन-सदस्यीय समीक्षा पैनल ने वॉर्नर के बैन हटाने की शर्तों को पूरा करने की पुष्टि की है। यह सुनवाई इस महीने हुई थी, जहां वॉर्नर ने 2022 में आवेदन किया था कि 2018 में उन पर लगे आजीवन नेतृत्व प्रतिबंध को हटा दिया जाए। यह बैन दक्षिण अफ्रीका में ‘सैंडपेपर स्कैंडल’ के बाद लगाया गया था।

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस, कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन, पूर्व क्रिकेटर ग्रेग चैपल और वर्ल्ड क्रिकेटर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष लीजा स्टैलेकर सहित कई लोगों ने वॉर्नर के समर्थन में लिखित चरित्र संदर्भ दिए थे।

पैनल के सदस्य एलन सुलिवन, जेफ ग्लीसन और जेन सीव्राइट ने सर्वसम्मति से माना कि वॉर्नर ने 2018 के बैन को हटाने की सभी शर्तें पूरी कर ली हैं और छह साल पहले लगाया गया बैन अपना उद्देश्य पूरा कर चुका है। पैनल ने महसूस किया कि वार्नर ने अपनी गलती को ईमानदारी से स्वीकार किया और उनके व्यवहार पर गंभीर पछतावा है। पैनल ने यह भी कहा कि वॉर्नर युवा क्रिकेटरों के विकास में योगदान दे सकते हैं और ऑस्ट्रेलिया में दक्षिण एशियाई समुदाय के बीच क्रिकेट को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

अब वॉर्नर को आगामी बिग बैश लीग (बीबीएल) में सिडनी थंडर की कप्तानी करने का मौका मिल सकता है। सुनवाई में उनके साथ सिडनी थंडर के जनरल मैनेजर और लंबे समय से साथी रहे ट्रेंट कोपलैंड भी थे। सीए के मुख्य कार्यकारी निक हॉली ने कहा, “2022 में हमने आचार संहिता को अपडेट किया ताकि खिलाड़ियों के लिए एक निष्पक्ष प्रक्रिया हो सके। मुझे खुशी है कि वॉर्नर पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया और अब वे इस गर्मी में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नेतृत्व भूमिका निभा सकते हैं।”