Home व्यापार ऑनलाइन गेमिंग तथा डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए धन शोधन बड़ा खतरा: रिपोर्ट

ऑनलाइन गेमिंग तथा डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए धन शोधन बड़ा खतरा: रिपोर्ट

8

नई दिल्ली
 तेजी से बढ़ते भारतीय ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र को धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) के गंभीर खतरे का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इसकी निरंतर सफलता सुनिश्चित करने और देश की मजबूत डिजिटल अर्थव्यवस्था की रक्षा के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है।

डिजिटल इंडिया फाउंडेशन की एक रिपोर्ट में अवैध परिचालकों से निपटने के लिए एक कार्यबल बनाने, वैध संचालकों की श्वेत सूची बनाने, भ्रामक विज्ञापनों से निपटने तथा वित्तीय अखंडता व अंतरराष्ट्रीय सहयोग के सिद्धांतों को शामिल करने की वकालत की गई है।

इसमें कहा गया है कि अन्य महत्वपूर्ण उपायों में जन जागरूकता तथा शिक्षा प्रदान करना शामिल है, ताकि उपयोगकर्ता सतर्क निर्णय ले सकें व भ्रामक व्यवहार में संलग्न मंच से बच सकें।

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रियल मनी गेमिंग (आरएमजी) क्षेत्र वित्त वर्ष 2019-20 से वित्त वर्ष 2022-23 तक 28 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ वैश्विक बाजार में अग्रणी बन गया है। अगले पांच वर्षों में इस क्षेत्र का राजस्व 7.5 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

डिजिटल इंडिया फाउंडेशन के सह-संस्थापक अरविंद गुप्ता ने कहा, ‘‘अवैध परिचालकों पर अंकुश लगाने के नियामकीय प्रयासों के बावजूद कई मंच ‘मिरर साइट्स’, अवैध ब्रांडिंग और असंगत वादों के जरिये प्रतिबंधों को दरकिनार कर देते हैं। यह स्थिति कड़ी निगरानी तथा प्रवर्तन की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है।’’

रिपोर्ट में कहा गया कि इसके अलावा प्रवर्तन तंत्र की कमी के कारण कुख्यात अपराधियों के खिलाफ छिटपुट कार्रवाई हो रही है।

एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल) कानूनों और बैंक सीक्रेसी एक्ट (बीएसए) की आवश्यकताओं में बदलाव के साथ, जो अपराधी पारंपरिक लॉन्ड्रिंग विधियों का उपयोग करके वित्तीय प्रणाली के माध्यम से अपने धन को लूटना चाहते हैं, उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इससे अपराधी धन को लूटने के अन्य तरीकों की तलाश करते हैं। सैंक्शन स्कैनर के अनुसार, "वीडियो गेम उद्योग इन तरीकों में से एक है। वीडियो गेम उद्योग इन-गेम ट्रेडों के कारण मनी लॉन्ड्रिंग के जोखिम उठाता है।" 2 वीडियो गेम एक आभासी मुद्रा का उपयोग करते हैं जिसे इन-गेम मुद्रा के रूप में जाना जाता है, जिसे चुनौतियों को जीतकर और वीडियो गेम के भीतर बाधाओं को पार करके अर्जित किया जाता है।
खेल में मुद्राएँ

वीडियो गेम में एक आभासी मुद्रा का उपयोग किया जाता है, जिसे इन-गेम करेंसी के रूप में जाना जाता है, जो वीडियो गेम के भीतर चुनौतियों को जीतकर और बाधाओं को पार करके अर्जित की जाती है।

इन-गेम मुद्राएं आभासी दुनिया में मुद्रा का एक रूप हैं और इन्हें कई तरीकों से प्राप्त किया जाता है। मैसिवली मल्टीप्लेयर ऑनलाइन रोल-प्लेइंग गेम (MMORPG) में सभी इन-गेम मुद्राएं और यहां तक ​​कि उनकी अपनी इन-गेम अर्थव्यवस्थाएं भी होती हैं। प्रसिद्ध MMORPG में वर्ल्ड ऑफ वॉरक्राफ्ट, रनस्केप और फाइनल फैंटेसी XIV शामिल हैं।

खेल में दो प्रकार की मुद्राएं होती हैं: परिवर्तनीय खेल मुद्रा और गैर-परिवर्तनीय खेल मुद्रा।

परिवर्तनीय इन-गेम मुद्रा

कोई खिलाड़ी वास्तविक फिएट मुद्रा – या सरकारी आदेश या फिएट द्वारा वैध मुद्रा – को परिवर्तनीय इन-गेम मुद्रा के लिए बदल सकता है। परिवर्तनीय गेम मुद्रा में उतार-चढ़ाव वाली विनिमय दर और एक विशेष विनिमय प्लेटफ़ॉर्म होता है। इस मुद्रा का उपयोग अन्य खिलाड़ियों के साथ आभासी संपत्तियों को बेचने, खरीदने या विनिमय करने के लिए किया जाता है।

गैर-परिवर्तनीय इन-गेम मुद्रा

गैर-परिवर्तनीय इन-गेम मुद्रा के साथ, खिलाड़ी गेम की मुद्रा के लिए वास्तविक फिएट मनी का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इस मुद्रा का अन्य खिलाड़ियों के साथ आदान-प्रदान नहीं किया जा सकता है। इसका उपयोग वीडियो गेम में एक्सेसरीज़ खरीदने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि कौशल, हथियार और किसी विशेष चरित्र के कौशल सेट को बेहतर बनाने या इसे अनुकूलित करने के लिए अन्य आइटम। आज, दुनिया भर में कई लोकप्रिय गेम इस प्रकार की मुद्रा का उपयोग करते हैं और गैर-परिवर्तनीय इन-गेम मुद्राओं को बेचकर इसका मुद्रीकरण करते हैं।

ऑनलाइन वीडियो गेम में मनी लॉन्ड्रिंग कैसे होती है?

ऑनलाइन वीडियो गेम उद्योग में इन-गेम परिवर्तनीय और गैर-परिवर्तनीय मुद्राओं के उपयोग और खिलाड़ियों को प्रदान की गई गुमनामी ने एक ऐसा वातावरण बनाया है जो आपराधिक गतिविधियों के लिए अतिसंवेदनशील है। ये आपराधिक गतिविधियाँ और मनी लॉन्ड्रिंग योजनाएँ अक्सर अपराधियों द्वारा अन्य उपयोगकर्ताओं से और वीडियो गेम के बाहर बाहरी स्रोतों से क्रेडिट कार्ड की जानकारी चुराने से शुरू होती हैं। चुराए गए क्रेडिट कार्ड का उपयोग माइक्रोट्रांजेक्शन करके या लूट बॉक्स खरीदकर इन-गेम मुद्राओं और अन्य वस्तुओं को खरीदने के लिए किया जाता है।