Home छत्तीसगढ़ शिंगल्स, न्यूमोनिया और इन्फ्लूएंजा से बचाव का टीका जरुर लगवाएं, बुजुर्गों के...

शिंगल्स, न्यूमोनिया और इन्फ्लूएंजा से बचाव का टीका जरुर लगवाएं, बुजुर्गों के लिए हो सकते हैं घातक

2

रायपुर

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हेल्दीएजिंग को परिभाषित करते हुए कहा है कि इस तरह की फंक्शनलएबिलिटी को डेवलप और मैंटेन करना, जिससे बड़ी उम्र में भी बेहतर जीवन सुनिश्चित हो सके। डब्ल्यूएचओ ने अपनी डेकेड आफ हेल्दीएजिंग- बेसलाइन रिपोर्ट-2020 में हेल्दीएजिंग के लिए वयस्कों के टीकाकरण को महत्वपूर्ण रणनीतियों में शुमार किया है।

रायपुर की स्किन क्लीनिक की कंसल्टेंटड मेर्टोलॉजिस्ट डॉ. उज्ज्वला वर्मा ने कहा कि मैं 50 साल और इससे ज्यादा उम्र के अपने सभी मरीजों को सुझाव देती हूं कि शिंगल्स, न्यूमोनिया और इन्फ्लूएंजा से बचाव का टीका लगवाएं। ये संक्रमण बुजुर्गों के लिए घातक हो सकते हैं और इससे जानलेवा जटिलताएं पैदा होने का खतरा रहता है। मैं हर महीने शिंगल्स के 20 से 25 मरीजों को देखती हूं और उनमें से ज्यादातर मरीज गंभीर दर्द का सामना कर रहे होते हैं। यह दर्द कई महीने या कई साल तक बना रह सकता है। भारतीय आबादी की उम्र तेजी से बढ़ रही है। 2020 में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 26 करोड़ थी, जो 2036 तक 40.4 करोड़ पर पहुंच जाने का अनुमान है , जो उस समय की कुल अनुमानित जनसंख्या के 27 प्रतिशत के बराबर होगी। बढ़ती उम्र के साथ शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति कमजोर होती है, जिससे बड़ी उम्र के लोगों में न्यूमोनिया, इन्फ्लूएंजा और शिंगल्स जैसे संक्रमणों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। शिंगल्स एक वायरल बीमारी है, जो बड़ी उम्र के लोगों की जिंदगी को बहुत बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है।  इस बीमारी के कारण बहुत दर्दनाक रैश हो जाते हैं। शिंगल्स के कारण होने वाले दर्द की तुलना प्रसव पीड़ा से की जाती है। कई लोगों में रैश ठीक हो जाने के बाद भी नर्व पेन बना रहता है और इससे उनके लिए दैनिक गतिविधियां मुश्किल हो जाती हैं और लोगों पर उनकी निर्भरता बढ़ जाती है।

विशेषज्ञों ने कहा कि भारत में बीमारियों के कुल दबाव में से आधे से ज्यादा गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) जैसे कार्डियोवस्कुलर डिजीज, क्रोनिक रेस्पिरेटरी डिजीज और डायबिटीज के कारण है।  इस तरह के रोगों से जूझ रहे बड़ी उम्र के लोगों में वीपीडी की चपेट में आने का खतरा ज्यादा रहता है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में पाया गया था कि भारत में वीपीडी के कारण जितनी मौतें होती हैं, उनमें से 95 प्रतिशत वयस्क होते हैं। ये बीमारियां केवल परेशान करने वाली ही नहीं होती हैं, बल्कि इनके कारण एनसीडी के लक्षण गंभीर होने और अस्पताल में भर्ती होने के मामले भी बढ़ जाते हैं। हाल के अध्ययनों में सामने आया है कि शिंगल्स का संक्रमण स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है, विशेष रूप से संक्रमण होने के कुछ महीने के भीतर।  यह ध्यान देने की बात है कि शिंगल्स ऐसी बीमारी है, जिससे टीके द्वारा बचना संभव है।

टीकाकरण ने चेचक और पोलियो जैसे संक्रमणों का उन्मूलन करते हुए लाखों जिंदगियां बचाई हैं। सभी बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने से बहुत उल्लेखनीय नतीजे मिले हैं। अब समय की जरूरत है कि वयस्कों के टीकाकरण को प्राथमिकता में लाया जाए, जिससे ज्यादा जिंदगियां बचाई जा सकें और जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो।