Home खेल अर्शदीप सिंह ने किया लाखों का नुकसान! जानें कितनी होती है आईपीएल...

अर्शदीप सिंह ने किया लाखों का नुकसान! जानें कितनी होती है आईपीएल में इस्तेमाल होने वाले स्टंप्स की कीमत

8

 नई दिल्ली

अर्शदीप सिंह ने आईपीएल 2023 के 31वें मुकाबले में शनिवार रात मुंबई इंडियंस के खिलाफ स्टंप्स तोड़ गेंदबाजी कर भारी नुकसान किया है। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने मैच के आखिरी ओवर में एक नहीं बल्कि दो-दो बार मिडिल स्टंप्स को तोड़ा। अर्शदीप ने पहले तिलक वर्मा को बोल्ड किया और उसके बाद नेहल वढेरा को इसी अंदाज में पवेलियन का रास्ता दिखाया। अर्शदीप सिंह के इस कारनामे के बाद फैंस के मन में सवाल उठने लगे कि आखिरकार आईपीएल में इस्तेमाल होने वाले स्टंप्स की कितनी कीमत होती है? अगर आपके मन में भी कुछ ऐसा ही सवाल गोते खा रहा है तो आप सही जगह आए हैं। आज हम आपको इस मामले की पूरी जानकारी देने वाले हैं-

रिपोर्ट्स की माने तो, एक स्टंप के सेट की कीमत 25 से 30 लाख रुपए के बीच होती है। एक स्टंप्स के सेट में तीन किल्लियां आती हैं। इसके अलावा जिंग्स बेल्स जो स्टंप्स के ऊपर रखी जाती है उसकी कीमत लगभग 50 हजार रुपए बताई जा रही है। आईपीएल के एक मैच में दोनों छोरों पर दो स्टंप्स के सेट्स का इस्तेमाल होता है। अगर हम एक स्टंप्स के सेट की कीमत 25 लाख माने, तो मैच के दौरान दोनों छोरों पर 50 लाख के स्टंप्स और 1 लाख की जिंग्स बेल्स लगती है। ऐसे में अर्शदीप सिंह ने आईपीएल का भारी नुकसान कर दिया है।

दो ओवर में कैसे पटली अर्शदीप सिंह ने बाजी?
पंजाब किंग्स द्वारा मिले 215 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस ने 17 ओवर में 175 रन बना लिए थे। एमआई को आखिरी 3 ओवर में 40 रनों की दरकार थी और वानखेड़े स्टेडियम में आखिरी ओवर में इतने रन बनना कोई बड़ी बात नहीं थी। मगर मुंबई के इस काम को अर्शदीप सिंह ने आसान नहीं रहने दिया।
 

पारी का 18वां ओवर लेकर आए अर्शदीप सिंह को जरूर टिम डेविड ने पहली गेंद पर छक्का लगाया, मगर इसके बाद बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने जोरदार वापसी की। अर्शदीप ने ओवर की चौथी गेंद पर शानदार बल्लेबाजी कर रहे सूर्यकुमार यादव को 57 के निजी स्कोर पर आउट किया, इस दौरान अथर्व तायडे ने भी शानदार कैच पकड़ा। पहली गेंद पर छक्का खाने के बावजूद अर्शदीप सिंह ने इस ओवर में एक विकेट लेकर 9 ही रन खर्च किए। 19वें ओवर में नाथन एलिस की जमकर धुनाई हुई और उन्होंने 15 रन लुटाए। आखिरी ओवर में अब मुंबई को जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी और गेंद एक बार फिर अर्शदीप सिंह के हाथों में थी।

अर्शदीप सिंह ने पहली दो गेंदों पर एक रन देकर तीसरी गेंद पर तिलक वर्मा का विकेट चटकाया। अर्शदीप ने तिलक वर्मा को आउट ही नहीं किया, बल्कि मिडिल स्टंप के दो टुकड़े भी कर डाले। तिलक के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए नेहल वढेरा ने आगे बढ़कर बड़ा शॉट लगाना चाहा, मगर वह भी तिलक वर्मा के अंदाज में आउट हुए और इस दौरान भी मिडिल स्टंप के दो टुकड़े हुए। दो गेंदों पर लगातार दो बार स्टंप तोड़ने के साथ अर्शदीप सिंह ने मुंबई इंडियंस की कमर भी तोड़ दी थी। आखिरी दो गेंदों पर अब 15 रनों की दरकार थी और एमआई 1 ही रन बना पाया।अर्शदीप सिंह ने अपने आखिरी दो ओवर में 1 छक्का खाने के बावजूद 11 ही रन खर्चे और इस दौरान उन्होंने तीन विकेट भी चटकाए। इस तरह अपनी स्टंप्स तोड़ गेंदबाजी के चलते वह पंजाब की जीत के हीरो बने।