Home राज्यों से राज्य सरकार द्वारा रविवार को बुलाई गई कैबिनेट की बैठक

राज्य सरकार द्वारा रविवार को बुलाई गई कैबिनेट की बैठक

6

जयपुर

प्रदेश की भजनलाल सरकार ने रविवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के चुनावी दौरों में व्यस्त रहने के चलते पहले दो बार यह बैठक स्थगित की जा चुकी है और अब तीसरी बार इस बैठक का नोटिस जारी किया गया है।

राजस्थान में 29 सितंबर को कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है, जो कि दोपहर 3 बजे शुरू होगी। इसके बाद मंत्रिपरिषद की बैठक भी होगी। मुख्यमंत्री भजनलाल के चुनावी दौरों में व्यस्त रहने के चलते पहले दो बार यह बैठक स्थगित की जा चुकी है, अब तीसरी बार इस बैठक का नोटिस जारी किया गया है।

बैठक में राज्य सरकार के मंत्रालयिक कर्मचारियों को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है और मंत्रालयिक कर्मचारियों की लंबे समय से ग्रेड पे में बढ़ोतरी किए जाने की मांग को मंजूरी दी जा सकती है। वित्त विभाग ने इसी सप्ताह मंत्रालयिक कर्मचारियों में संस्थापन अधिकारियों की ग्रेड को 6 हजार से बढ़ाकर 6600 किए जाने की मंजूरी दी है। अब इसे कैबिनेट के अनुमोदन के लिए भेजा गया है।

इसके अलावा राइजिंग राजस्थान से पहले प्रदेश में कुछ नई नीतियां भी लागू होनी हैं। इनमें नई खनन नीति तथा मेडिकल टूरिज्म को बढ़ाने के लिए हीलिंग इन पॉलिसी का अनुमोदन भी कैबिनेट में किया जा सकता है। इसके साथ ही राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट राजस्थान के मद्देनजर उद्योगों को रियायत के मामले में इन प्रस्तावों पर बात की जा सकती है-

उद्योगों को जमीन आवंटन सहित अन्य प्रकरणों में छूट
ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऊर्जा उत्पादन का अनुमोदन संभव
निजी क्षेत्र के सहयोग से इसके लिए ऊर्जा संयंत्र या सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की मंजूरी
सेवा नियमों में संशोधन का अनुमोदन संभव