Home विदेश इजरायल के हमले में हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हलचल...

इजरायल के हमले में हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हलचल तेज, ईरान के सुप्रीम लीडर सुरक्षित जगह पर गए

6

इजरायल
इजरायल के हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हलचल तेज हो गई है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई सुरक्षित स्थान पर चले गए हैं। बताया जा रहा है कि खामेनेई देश के अंदर ही हैं, मगर वह जिस जगह पर ले जाए गएं हैं वहां सुरक्षा एकदम कड़ी कर दी गई है। सूत्रों का कहना है कि ईरान लेबनान के हिजबुल्लाह और अन्य क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ लगातार संपर्क में था। इस दौरान इसे लेकर प्लानिंग चल रही थी कि इजरायल के खिलाफ अगला ऐक्शन क्या होगा। इससे पहले, खामेनेई ने शुक्रवार को अपने घर पर देश की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बैठक की जानकारी रखने वाले 2 ईरानी अधिकारियों का हवाला देते हुए रिपोर्ट छापी थी।
 
इजराइली सेना ने शनिवार को दावा किया कि उसने बेरूत में शुक्रवार को किए गए हमले में हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह को मार गिराया है। सेना ने कहा कि जब हिजबुल्लाह का नेतृत्व बेरूत के दक्षिण में दहियेह स्थित अपने मुख्यालय में बैठक कर रहा था, तभी सटीक हवाई हमला किया गया। हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कार्की और उसके अन्य कमांडर भी हमले में मारे गए हैं। मालूम हो कि नसरल्लाह तीन दशक से अधिक समय से हिजबुल्लाह का नेतृत्व कर रहा था। हिजबुल्लाह ने नसरल्लाह के मारे जाने के संबंध में अभी कोई टिप्पणी नहीं की है।

हिजबुल्लाह के खिलाफ लगातार हमले करता इजरायल
इससे पहले, सेना ने बताया था कि उसने नसरल्लाह को निशाना बनाकर शुक्रवार को बेरूत स्थित हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर हमला किया, जहां एक के बाद एक भीषण विस्फोटों से कई ऊंची इमारतें ध्वस्त हो गईं। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में 6 लोगों की मौत हो गई और 91 अन्य लोग घायल हो गए। इजरायल ने शनिवार को हिजबुल्लाह के खिलाफ भीषण हवाई हमले जारी रखे और चरमपंथी संगठन ने भी इजरायल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे। इजरायली सेना ने कहा कि वह लेबनान के साथ तनाव बढ़ने के बीच अतिरिक्त रिजर्व सैनिकों को तैनात कर रही है। सेना ने शनिवार सुबह कहा कि वह रिजर्व सैनिकों की तीन बटालियन को सक्रिय कर रही है। इससे पहले सप्ताह की शुरुआत में 2 बटालियन को संभावित जमीनी आक्रमण के मद्देनजर प्रशिक्षण देने के लिए उत्तरी इजरायल भेजा गया था।

ईरान को संघर्ष में घसीटने का इजरायल पर आरोप
ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान ने कुछ दिनों पहले इजरायल पर मध्य पूर्व में व्यापक युद्ध भड़काने और उनके देश को संघर्ष में घसीटने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि ईरान नहीं चाहता कि गाजा में मौजूदा युद्ध और इजरायल-लेबनान सीमा पर हवाई हमले बढ़े। जबकि, इजरायल इस बात पर जोर देता है कि वह व्यापक युद्ध नहीं चाहता है, वह ऐसी कार्रवाई कर रहा है जो इसके विपरीत दर्शाती है। पेजेशकियान ने लेबनान में पेजर, वॉकी-टॉकी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के घातक विस्फोटों की ओर इशारा किया, जिसके लिए आरोप उन्होंने इजरायल पर लगाया। मालूम हो कि लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह को ईरान से समर्थक मिलने का आरोप लगता है।

हेलीकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के राष्ट्रपति की मौत
गौरतलब है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की कुछ दिनों पहले हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। जांच रिपोर्ट में सामने आया कि रईसी का हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। ईरान के सरकारी टीवी ने यह जानकारी दी थी। मई में हेलीकॉप्टर के हादसे का शिकार होने से रईसी और 7 अन्य लोगों की मौत हो गई थी। खबर के मुताबिक, सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के उच्चतम बोर्ड की अंतिम रिपोर्ट में कहा गया कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना का मुख्य कारण वसंत में क्षेत्र की जटिल मौसमी परिस्थितियां थीं। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया कि अचानक घना कोहरा ऊपर की ओर उठने लगा और इसी दौरान हेलीकॉप्टर पहाड़ से टकरा गया। हेलीकॉप्टर के कल-पुर्जों या इंजन में किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका से इनकार किया गया।