Home देश हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में 9वीं व...

हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में 9वीं व 11वीं तक के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

8

हरियाणा
हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में 9वीं व 11वीं तक के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए राजकीय और प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थी बोर्ड की अधिकारिक वैबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए अंतिम तिथि 9 अक्तूबर तय की गई है।

पहली बार बोर्ड की ओर से ऐसी व्यवस्था की गई है, इसमें छात्रों के साथ ही अभिभावकों को भी अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके साथ ही विद्यार्थियों को अपनी फोटो स्कूल की ड्रैस में अपलोड करनी होगी। ऐसा न करने पर विद्यार्थी का रजिस्ट्रेशन निरस्त हो जाएगा। ऐसे विद्यार्थी जिनका एनरोलमैंट हो चुका है। वह 9वीं या 11वीं फेल हुए थे। उन्हें दोबारा पंजीकरण करने की जरूरत नहीं है। ऐसे विद्यार्थियों को सिर्फ अपने डाटा को अपडेट करना होगा। इसके लिए उन्हें 100 रुपए फीस भी ऑनलाइन जमा करनी होगी।

9 अक्तूबर के बाद छात्र-छात्राओं को देना होगा विलंब शुल्क
जो छात्र 9 अक्तबूर तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएंगे, उन्हें विलंब शुल्क देना होगा। इसमें 16 अक्तूबर तक 100 रुपए, 23 अक्तूबर तक 200 रुपए, 30 अक्तूबर तक 300 और 6 नवम्बर तक 1000 रुपए विलंब शुल्क देना होगा। विद्यार्थी 8 से 13 नंबर तक ऑनलाइन करैक्शन कर सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन करते समय इन बातों का रखना होगा ध्यान
हरियाणा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. वी.पी. यादव ने बताया कि विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय माता-पिता का आधार नंबर देना होगा। इसके साथ ही जो भी फोटो अपलोड होगी वह स्कूल की ड्रैस में होनी चाहिए। वहीं अन्य राज्य से आने वाले विद्यार्थियों को एस.एल.सी. और टी.सी. देनी होगी। बिना एनरोलमैंट के आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा।