Home Uncategorized लौकी की बर्फी खाई है आपने

लौकी की बर्फी खाई है आपने

6

 

लौकी की बर्फी किसे नहीं पसंद। इसे देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग रेसिपी के साथ बनाई जाती है। दरअसल, इस बर्फी की खास बात ये है कि ये डायबिटीज से लेकर पेट से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद है। दरअसल, लौकी में अपने कुछ खास तत्व हैं। जैसे फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कई सारे तत्व। लेकिन, जब बर्फी की बात आती है तो ये भी सवाल उठता है कि लौकी की बर्फी को कितने दिन तक स्टोर किया जा सकता है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए भी एक खास बर्फी रेसिपी जानेंगे।

लौकी की बर्फी कितने दिन तक रखी जा सकती है?
अगर आपने खोया पका कर लौकी की बर्फी बनाई है और ये बिलकुल सूखा हुआ है तो आप इसे 7-10 दिनों तक फ्रिज में ताजा रख सकते हैं। अगर आपने इन दोनों ही चीजों को देसी घी और ड्राई फ्रूट्स के साथ मिला कर रखा है तो, आप इसे 15 दिन तक खा सकते हैं। इसके अलावा आप लौकी की बर्फी को अगर थोड़ा गीला कर के बना रहे हैं तो, इसे 2 से 3 दिन में खा जाएं। क्योंकि गीले वाली बर्फी में फूंफद लग सकती है और ये जल्दी खराब हो सकता है। साथ ही ध्यान रखें कि बर्फी को बटर पेपर में लगा कर स्टोर करें या फिर ग्लास कंटेनर में।

डायबिटीज वालों के लिए लौकी की बर्फी की खास रेसिपी
डायबिटीज वालों के लिए लौकी की बर्फी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। बस आपको इसे बनाने की रेसिपी में कुछ बदलाव करना है। जैसे कि पहले तो, इसमें मावा बिलकुल नेचुरल पका हुआ मिलाएं। चीनी न डालें और खजूर को पीस कर मिलाएं।  फिर सबको भूनकर बर्फी के लिए सेट करें और इसका सेवन करें।

लौकी की बर्फी खाने के फायदे कई हैं। सबसे पहले तो आप इसे व्रत या पूजा-पाठ में खा सकते हैं। दूसरा, आप इसे क्रेविंग होने पर भी खा सकते हैं जो कि इमोशनल ईटिंग को रोकता है।