Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी में 23 अगस्त से होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए...

यूपी में 23 अगस्त से होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए फ्री चलाई जाएगी बस

17

उत्तर प्रदेश

यूपी में 23 अगस्त से होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा को शांतिपूर्ण और सफलतापूर्वक संपन्न कराने की तैयारियों में योगी सरकार जुट गई है। उधर, खुफिया विभाग भी परीक्षा को लेकर अलर्ट है। अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए फ्री बस सेवा की भी सुविधा प्रदान की जाएगी। ऐसे में उम्मीदवार एग्जाम सेंटर मुफ्त में पहुंच सकते हैं। हालांकि फ्री बस सेवा सिर्फ उन्हीं अभ्यर्थियों को मिलेगी जो जरूरी डॉक्यूमेंट्स बस कंडक्टर को दिखाएंगे।

रक्षाबंधन के बाद एक बार फिर यूपी रोडवेज पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों को मुफ्त यात्रा की सुवधा प्रदान करेगा। परीक्षा की तारीख से 24 घंटे पहले से लेकर 24 घंटे बाद तक यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। यानी 22 से 26 अगस्त और 29 से 1 सितंबर तक अभ्यर्थी मुफ्त में बस यात्रा कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की एक फोटो कॉपी कंडक्टर को देना होगा। यानी एडमिट कार्ड के 2 अतिरिक्त प्रतियां भी डाउनलड करनी होगी। जिससे एग्जाम सेंटर जाते समय और परीक्षा के बाद वापस अपने जिला लौटते समय कंडक्टर को दिया जा सके।

60 हजार से अधिक पदों के लिए 48 लाख आवेदन

23 अगस्त से शुरू होने वाले यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए 60,244 पद निकाले गए। जिसके लिए 48 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 23,25, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। 67 जिलों में 1174 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक पाली में लगभग 5 लाख उम्मीदवार उपस्थित रहेंगे।

पेपर लीक के कारण रद्द हुई थी परीक्षा

इससे पहले 17 और 18 फरवरी को यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा आयोजित की गई थी। लेकिन पेपर लीक के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। तब सीएम योगी आदित्यनाथ ने छह महीने के भीतर दोबारा परीक्षा आयोजित कराने का आदेश दिया। था। फरवरी में आयोजित इस भर्ती परीक्षा में लगभग 16 लाख महिलाओं सहित 48 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2,835 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।