Home खेल भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर...

भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है, खेलेंगे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

16

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है। ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जानी है। इस बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में चार नहीं बल्कि पांच टेस्ट मैच खेले जाने हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए यह सीरीज बहुत ज्यादा अहम होने वाली है, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल में जगह बनाने के लिए हर हाल में इस सीरीज के ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच जीतना चाहेंगे। भारतीय टीम को पांच में से एक टेस्ट मैच डे-नाइट खेलना है। डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम को दो दिवसीय प्रैक्टिस मैच खेलने को मिलेगा। भारतीय टीम प्राइम मिनिस्टर XI के खिलाफ दो दिवसीय वॉर्म-अप मैच खेलेगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 22 नवंबर से पर्थ में खेला जाएगा। यह 1991-92 के बाद पहला मौगा होगा जबकि इन दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेली जाएगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि भारतीय टीम 30 नवंबर से कैनबरा के मनुका ओवल में प्राइम मिनिस्टर XI के खिलाफ दो दिवसीय डे-नाइट प्रैक्टिस मैच खेलेगी।

भारतीय टीम की एडिलेड में होने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच की तैयारी में मदद करने के लिए यह प्रैक्टिस मैच कार्यक्रम में जोड़ा गया है। भारत ने 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी एक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पिछली दो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। 2020-21 में एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया था, जहां भारतीय टीम 36 रनों पर ऑलआउट हो गई थी, भारत ने वो मैच आठ विकेट से हराया था। भारत के लिए सीरीज का आगाज बहुत भयानक था, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने धमाकेदार वापसी करते हुए सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया था। भारत ने इसके बाद मेलबर्न टेस्ट आठ विकेट से जीता, सिडनी टेस्ट ड्रॉ पर छूटा, जबकि ब्रिसबेन टेस्ट तीन विकेट से जीता था।

1st Test Match, पर्थ टेस्ट, 22-26 नवंबर 2024
2nd Test Match, एडिलेड डे-नाइट टेस्ट, 6-10 दिसंबर 2024
3rd Test Match, ब्रिसबेन टेस्ट, 14-18 दिसंबर 2024
4th Test Match, मेलबर्न टेस्ट, 26-30 दिसंबर 2024
5th Test Match, सिडनी टेस्ट, 3-7 जनवरी 2025