Home मध्यप्रदेश प्रदेश में खजुराहो और राजगढ़ रहे सबसे गर्म, भोपाल और ग्वालियर में...

प्रदेश में खजुराहो और राजगढ़ रहे सबसे गर्म, भोपाल और ग्वालियर में पारा 40 के पार

5

भोपाल.

 मध्यप्रदेश में गर्मी ने फिर तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत मध्यप्रदेश के 20 शहरों में पारे ने उछाल खाया है। भोपाल में सोमवार को ऐसी गर्मी पड़ी कि सड़क का डामर ही पिघल गया। सीजन में पहली बार पारा 40 डिग्री के पार पहुंचा। ग्वालियर में भी सीजन का सबसे गर्म दिन रहा तो इंदौर-जबलपुर के लोग भी तेज गर्मी से परेशान हो गए। उधर खजुराहो और राजगढ़ देश में 7वें और 9वें सबसे गर्म शहर रहे। दोनों जगह पारा 43.2 डिग्री पर पहुंचा।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आसमान साफ होने की वजह से गर्मी का असर बढ़ गया। हालांकि, 18 अप्रैल से फिर से मौसम बदलेगा। इससे हल्की बूंदाबांदी और आंधी चलने की संभावना है।

सोमवार को भोपाल में दिन का तापमान 40.9, इंदौर में 39.6, ग्वालियर में 41.7 और जबलपुर में 40.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। खजुराहो प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बता दें कि रविवार को भोपाल समेत प्रदेश के कई शहरों में बारिश-आंधी हुई थी। अगले ही दिन मौसम में बदलाव देखने को मिला।

सीधी की रात सबसे गर्म

मध्यप्रदेश में सीधी की रात सबसे गर्म रही। यहां सोमवार रात का पारा 25.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। टीकमगढ़ में यह 25 डिग्री रहा। सबसे कम तापमान नरसिंहपुर में 18 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। मलाजखंड में 18.1, पचमढ़ी में 18.4, मंडला और रीवा में 19.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा। बाकी जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से ज्यादा रहा।

इन शहरों में पारा 40 डिग्री के पार
सोमवार को भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो समेत करीब 20 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार रहा। सतना-टीकमगढ़ में पारा 42 डिग्री, नर्मदापुरम, नौगांव, सीधी, रतलाम, उमरिया, खरगोन और मंडला में 41 डिग्री, गुना, खंडवा, शिवपुरी, रीवा और सागर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा ही रहा।