Home खेल CSK-RCB के बल्लेबाजों ने बनाया छक्के मारने का यूनिक रिकॉर्ड

CSK-RCB के बल्लेबाजों ने बनाया छक्के मारने का यूनिक रिकॉर्ड

4

 बेंगलुरु

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड 33 छक्कों का है। आईपीएल के इतिहास में अभी तक तीन बार ऐसे मैच खेले गए हैं, जिसमें कुल मिलाकर 33 छक्के जड़े गए हों और दो बार दो यह मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के बीच खेला गया है। वहीं सीएसके की बात करें तो वह तीनों मैचों का हिस्सा रहा है। 2018 में आरसीबी और सीएसके के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में जो मैच खेला गया था, उसमें 33 छक्के पड़े थे।

यह पहला ऐसा आईपीएल मैच था, जिसमें इतने ज्यादा छक्के जड़े गए थे। उस मैच में दोनों टीमों ने 200+ रन बनाए थे और सीएसके की ओर से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नॉटआउट 70 रनों की तूफानी पारी खेली थी। धोनी ने अकेले ही उस मैच में सात छक्के ठोक डाले थे। इसके बाद 2020 में शारजाह में सीएसके और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए मैच में 33 छक्के ठोके गए थे।

उस मैच में भी दोनों टीमों ने 200 रनों का आंकड़ा छुआ था। उस मैच में धोनी ने 17 गेंदों पर 29 रन बनाए थे और तीन छक्के ठोके थे। सीएसके को उस मैच में 16 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद सोमवार को आईपीएल 2023 के आरसीबी बनाम सीएसके मैच के दौरान 33 छक्के लगे। इस दौरान सबसे ज्यादा छक्के आरसीबी के ग्लेन मैक्सवेल ने ठोके। मैक्सवेल ने कुल आठ छक्के लगाए। सीएसके ने 20 ओवर में छह विकेट पर 226 रन बनाए, जवाब में आरसीबी की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 208 रन ही बना पाई।

सीएसके की ओर से इस मैच में सबसे ज्यादा छक्के डेवोन कॉनवे के बल्ले से निकले, 83 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले कॉनवे ने 45 गेंदों पर छह छक्के और इतने ही चौकों की मदद से ये रन बनाए। मैक्सवेल ने 76 रन ठोके। इस मैच को जीतकर सीएसके आईपीएल 2023 प्वॉइंट्स टेबल में टॉप-4 टीमों में शामिल हो गया। वहीं आरसीबी की इस सीजन में अपने होमग्राउंड पर यह दूसरी हार थी। लखनऊ सुपर जायन्ट्स के खिलाफ आरसीबी अपने होम ग्राउंड पर एक विकेट से हारा था, जबकि सीएसके ने उसे 8 रनों से हराया।