Home खेल राजस्थान रॉयल्स के जीतने के चांस महज 2% थे, लेकिन इन खिलाड़ियों...

राजस्थान रॉयल्स के जीतने के चांस महज 2% थे, लेकिन इन खिलाड़ियों ने बदल दिया मैच का गणित

6

नई दिल्ली
आईपीएल 2023 का 23वां मैच रविवार की रात को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मेदबान गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। इस मैच में एक समय ऐसा लग रहा था कि राजस्थान की टीम इस मैच को जीत नहीं पाएगी। फैंस का भी यही मानना था। उन्होंने फैन पोल में दावा किया था कि महज 2.1 पर्सेंट ही चांस राजस्थान की टीम के जीतने के हैं, क्योंकि 8 ओवरों में टीम को जीत के लिए 112 रनों की दरकार थी और स्कोरबोर्ड पर सिर्फ 66 रन थे और 4 विकेट गिर चुके थे।

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने कैसे 2.1 पर्सेंट से इसे 100 पर्सेंट में बदला, ये अपने आप में बड़ा सवाल है, क्योंकि राजस्थान की टीम के चार खिलाड़ियों ने इस मैच के पूरे गणित को बदल दिया, जिसकी शुरुआत कप्तान संजू सैमसन ने 13वें ही ओवर में कर दी थी। संजू सैमसन ने राशिद खान के 13वें ओवर में लगातार तीन छक्के जड़े। इसके बाद मोमेंटम पूरी तरह राजस्थान की ओर शिफ्ट हो गया। उनके साथ शिमरोन हेटमायर ने भी अपने हाथ खोले और गुजरात के गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी।

संजू सैमसन 32 गेंदों में 3 चौके और 6 छक्कों की मदद से 60 रन की तूफानी पारी खेलकर आउट हो गए। इसके बाद क्रीज पर शिमरोन हेटमायर का साथ देने रियान पराग आए। उन्होंने 7 गेंदों में 5 रन बनाए। पराग के बाद ध्रुव जुरेल बल्लेबाजी के लिए आए और उन्होंने 10 गेंदों में 18 रन बनाकर टीम के लिए अहम योगदान दिया। इस दौरान शिमरोन हेटमायर एक तरफ से तेजी से रन बना रहे थे। जुरेल के बाद अश्विन ने अपने हाथ दिखाए। उन्होंने 2 गेंदों में एक और एक छक्का जड़ा और तीसरी गेंद पर आउट हो गए।

उधर, शिमरोन हेटमायर एक छोर संभाले हुए थे। उन्होंने 26 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 56 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर लौटे। राजस्थान की टीम ने 178 रनों के लक्ष्य को 19.2 ओवर में हासिल कर लिया। गुजरात और राजस्थान के लिए ये मैच आईपीएल 2022 का फाइनल जैसा था, जहां गुजरात को जीत मिली थी। अब राजस्थान की टीम ने अपना बदला पूरा कर लिया। इस स्थिति में सिर्फ मुंबई इंडियंस ही 48 गेंदों में 125 रन बनाकर जीत दर्ज कर सकी थी।