Home देश खुशखबरी! बाबा खाटू श्याम जी के धाम तक जाना होगा आसान…रेलवे का...

खुशखबरी! बाबा खाटू श्याम जी के धाम तक जाना होगा आसान…रेलवे का खास प्लान

3

 खाटू श्याम
विश्व प्रसिद्ध खाटू श्याम जी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। श्रद्धालुओं के लिए खाटू श्याम जी जाना अब और आसान हो जाएगा। भारतीय रेलवे विश्व प्रसिद्ध मंदिर को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने जा रहा है। रेल प्रशासन द्वारा रींगस जं.स्टेशन के निकट स्थित विश्व प्रसिद्ध धार्मिक आस्था के केन्द्र खाटू श्याम जी को सीधे रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए फाइनल लोकेशन सर्वेे की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस निर्माण के बाद खाटू श्याम जी के भक्तों और श्रद्धालुओं के साथ-साथ आसपास के लोगों को काफी सहूलियत होगी।

यहां बता दें कि राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम जी के दर्शन हेतु प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु विभिन्न माध्यमों जैसे- रेल, रोड तथा पैदल मार्ग से दर्शन के लिए आते हैं। यहां प्रतिदिन करीब तीस हजार श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शनों को आता हैं। ग्यारस (एकादशी) पर तो श्रद्धालुओं की संख्या लाखों तक पहुंच जाती है। यहां ट्रेन से आने वाले श्रद्धालु रींगस जं.तक आते हैं उसके पश्चात वे यातायात के अन्य साधनों से खाटू श्याम जी मंदिर पहुंचते हैं।
 
रींगस जं. से खाटू श्याम तक का सफर सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे ने सांस्कृतिक धरोहर व धार्मिक आस्था के केंद्रों को जोड़ने की योजना के तहत रींगस जं. से खाटू श्याम जी तक नई रेल लाइन निर्माण हेतु फाइनल लोकेशन सर्वे की मंजूरी प्रदान की है। इससे देश के सभी भागों से आने वाले श्रद्धालुओं को जल्द से जल्द से खाटू श्याम जी के मंदिर तक पहुंचने हेतु रेल सुविधा प्राप्त हो सके। रेलवे द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी के मिशन विरासत और विकास के तहत धार्मिक स्थलों तक रेल कनेक्टिविटी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।