Home राज्यों से मोतिहारी में शनिवार रात से 7 ने तोड़ा दम, मौत का आंकड़ा...

मोतिहारी में शनिवार रात से 7 ने तोड़ा दम, मौत का आंकड़ा हुआ 28; सरकारी डेटा में 14

5

मोतिहारी
 बिहार के पूर्वी चंपारण में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिले के विभिन्न इलाकों में फिर मौत की सूचना आ रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक 7 और लोगों की  मौत हुई है। कुल मिलाकर मरने वालों का आंकड़ा 28 पर पहुंच गया है। हालांकि, सरकारी आंकड़ों में अब तक 14 मौत की बात कही जा रही है।

शनिवार तक 21 लोगों की मौत होने की बात बताई जा रही थी। उसके बाद 7 लोगों ने दम तोड़ दिया। हरसिद्धि के धवही मुसहर टोला के निवासी 40 वर्षीय हरिलाल मांझी की मौत हो गई। बीमार होने के बाद उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन, चिकित्सकों ने उसे रेफर कर दिया था।  हरिलाल माझी ने दम तोड़ दिया। उसका पोस्टमार्टम नहीं कराया गया है। इधर, तुरकौलिया प्रखंड के सोहिल छपरा निवासी गुंजन कुमार की भी मौत हो गई है। मौत का आंकड़ा बढ़ने से प्रशासन में हड़कंप मच गया है।  मरने वालों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

शनिवार दोपहर तक मृतकों में तुरकौलिया के छह, हरसिद्धि के दो, सुगौली और पहाड़पुर के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। इससे पहले शुक्रवार को तुरकौलिया में चार और पहाड़पुर में दो लोगों की मौत हुई थी। इस बीच, सुगौली में भी शुक्रवार को दो और गुरुवार को दो लोगों की मौत की सूचना सामने आई है। इस तरह, तीन दिनों में 21 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दो दर्जन लोग बीमार हैं। सभी का सदर व निजी अस्पतालों में इलाज हो रहा है। मामले में 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

डीआईजी जयंतकांत ने छह लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए जहरीली शराब से मौत की आशंका जताई है। वहीं, मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में हुए एक मृतक के पोस्टमार्टम में अल्कोहलिक प्वाइजनिंग की आशंका व्यक्त की गई है। 3 शवों का पोस्टमार्टम हुआ है। पहाड़पुर, हरसिद्धि व सुगौली में भी ऐसे मामले सामने आये हैं।

मोतिहारी सदर अस्पताल में भर्ती एक दर्जन लोगों ने आंख की रोशनी कम होने और बेचैनी की शिकायत की। वहीं, दो लोगों की गंभीर स्थिति में पटना रेफर कर दिया गया। पुलिस व प्रशासन की टीम प्रभावित इलाकों में लगातार छापेमारी कर रही है। डीआईजी जयंतकांत ने तुरकौलिया के लक्ष्मीपुर के चंद्रकिशोर को शराब का सप्लायर बताते हुए कहा कि उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। मद्य निषेध और एफएसएल की टीमें भी पटना से पहुंची हैं। अवैध शराब बनाने वालों की तलाश और ग्रामीणों से पूछताछ जारी है। तीन शवों का पोस्टमार्टम कराया गया है। अधिकतर शवों को पोस्टमार्टम कराए बिना दाह-संस्कार कर दिया गया है। डीआईजी ने कहा कि तुरकौलिया का लक्ष्मीपुर हॉटस्पॉट बना हुआ है। वहां का चंद्रकिशोर शराब का सप्लायर है।