Home मध्यप्रदेश मुंबई में उद्योगपतियों से सीएम मोहन यादव ने की मुलाकात, मध्य प्रदेश...

मुंबई में उद्योगपतियों से सीएम मोहन यादव ने की मुलाकात, मध्य प्रदेश में निवेश की संभावनाओं से अवगत कराया

24

भोपाल
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज मुंबई में आयोजित “Investment Opportunities in Madhya Pradesh” कार्यक्रम में उद्योगपतियों एवं  प्रतिनिधियों से वन टू वन चर्चा कर उन्हें मध्य प्रदेश में हर क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश पर्यटन, फार्मा, डेयरी और कृषि जैसे कई सेक्टर्स में निवेश की अपार संभावनाओं के साथ देश का हृदय स्थल भी है, जहां से देशभर में आवागमन सुगम है। शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर, प्राकृतिक, भौगोलिक, खनिज एवं वन संपदा के साथ मध्य प्रदेश सभी उद्योगपतियों एवं निवेशकों का हृदय से स्वागत करता है।

मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों से की चर्चा

सीएम मोहन यादव ने आज देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्र के प्रमुख उद्योगपतियों से इन्टरेक्टिव सेशन में किया संवाद किया। मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों को बढ़ाने के लिए आयोजित उद्योगपतियों के साथ परिचर्चा में मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में सभी सेक्टर में निवेश के अनकूल माहौल है। इस अवसर पर उन्होने सत्र को संबोधित किया साथ ही उद्योगपतियों से राउंड टेबल मीटिंग एवं वन-टू-वन चर्चा भी की। इसी के साथ उन्होंने बताया कि निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए आगामी 20 जुलाई को जबलपुर में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है और इसमें शिरकत करने के लिए उद्योगपतियों को निमंत्रण दिया। इसी के साथ अगले साल फरवरी में भोपाल में होने वाली ग्लोबल इंडस्ट्रियल समिट को लेकर भी चर्चा हुई।

उद्योगपतियों को आमंत्रित किया

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के 10 वर्षों के नेतृत्व में भारतीयों का स्वाभिमान लौटा है। अब हम कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर हैं और विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर हैं। डॉ मोहन यादव ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि ‘मुझे प्रसन्नता है कि मध्यप्रदेश में लगातार निवेश बढ़ रहा है। आज हमने बड़े पैमाने पर उद्योगपतियों को आमंत्रित किया है। भारत की जीडीपी बढ़ाने में मध्यप्रदेश पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि डॉ यादव ने कहा कि उद्योग, व्यापार, व्यवसाय की दृष्टि से मध्यप्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल बना है। यही कारण है कि एनर्जी, टूरिज्म, हेल्थ, माइनिंग जैसे सभी सेक्टर में समान रूप से निवेश की बड़ी संभावनाएं हैं। हमने अपने बजट में भी इसकी गुंजाइश की और आने वाले समय में लगातार प्रोत्साहन दे रहे हैं। हम अलग-अलग क्षेत्र की अलग अलग समिट भी करने जा रहे हैं।’ सीएम ने कहा कि आज मुंबई में बड़े पैमाने पर उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया। मध्यप्रदेश सरकार उनका स्वागत करती है। निवेश के माध्यम से मध्यप्रदेश इकोनॉमिक दृष्टि से समर्थ होगा, बल्कि रोजगार की दृष्टि से भी क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा और भारत में जीडीपी को आगे बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश अपनी ताकत के साथ आगे बढ़ेगा।

भोपाल में होगी जीआईएस 2025

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट यानी जीआईएस फरवरी 2025 में भोपाल में आयोजित की जानी है। इससे पहले इसे इंदौर में आयोजित किया जाता रहा है। इस समिट का उद्देश्य निवेशकों को राज्य की कारोबारी संभावाओं, संसाधनों और अनुकूल औद्योगिक वातावरण से अवगत कराना है ताकि वे यहां निवेश के फायदों से अवगत हो सकें।

जीआईएस को ध्यान में रखते हुए ही प्रदेश का औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग देश के अलग-अलग शहरों में इंटरेक्टिव सेशन आयोजित कर रहा है। मुंबई का आयोजन भी इसी कड़ी का हिस्सा है।

आरआईसी 2024 का आयोजन जबलपुर में

प्रदेश में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए आगामी 20 जुलाई को जबलपुर में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन भी किया जाना है। इस सम्मेलन का उद्देश्य राज्य में लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों की उन्नति को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर विभिन्न उद्योगों में निवेश को आमंत्रित किया जाएगा। कान्क्लेव में बायर-सेलर मीट, वन टु वन मीटिंग के अलावा थीम आधारित सेशन भी आयोजित किए जाएंगे।

भारत की जीडीपी बढ़ाने में मध्यप्रदेश का सहयोग

डॉ. यादव ने कहा कि हमने बजट में भी उद्योग के लिए पर्याप्त राशि रखी है। आने वाले समय में भिन्न- भिन्न क्षेत्रों की अलग-अलग समिट की जाएगी। उन्होंने कहा कि निवेश के माध्यम से मध्यप्रदेश इकोनॉमिक दृष्टि से समर्थ होगा तो रोजगार की दृष्टि से भी क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा, हमारे युवा समर्थ और सशक्त बनेंगे। इसके साथ ही मध्यप्रदेश देश की जीडीपी को आगे बढ़ाने के लिए अपनी पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ेगा।

मध्यप्रदेश की प्रगति में देश की प्रगति है

डॉ. यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश, देश का दिल माना जाता है और देश के दिल में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का साथ रहता है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी सेक्टर के अंदर जो भी व्यापार-व्यवसाय के लिए आएंगे, उन व्यापार व्यवसाय में केवल उनका ही भला नहीं, बल्कि इससे मध्यप्रदेश की प्रगति भी है। हमारे प्रदेश की प्रगति हो, आपका भी भला हो, इसी में भारत माता की प्रगति है। देश ऐसी व्यवस्थाओं के लिए इंतजार कर रहा है।

जबलपुर समिट के लिए उद्योगपतियों को किया आमंत्रित

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इंटरएक्टिव सेशन के बाद उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की। कार्यक्रम में डॉ. यादव ने मध्यप्रदेश में निवेश के अवसर और सरकार द्वारा उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी और राउंड टेबल मीटिंग कर उद्योगपतियों एवं प्रतिनिधियों से चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 20 जुलाई को जबलपुर में होने वाले सम्मिट के लिए भी उद्योगपतियों और प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया।