Home मध्यप्रदेश जयारोग्य अस्पताल से गायब हुए 341 ऑक्सीजन सिलेंडर्स, अब मिले

जयारोग्य अस्पताल से गायब हुए 341 ऑक्सीजन सिलेंडर्स, अब मिले

4

 ग्वालियर

कोरोना काल में मरीजों की सांसों को थामने वाले गायब 341 ऑक्सीजन सिलेंडर अब मिल गए हैं। ये वही ऑक्सीजन सिलेंडर हैं जो कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान गायब हो गए थे। यह मामला विधानसभा तक गूंजा था। इसको लेकर कंपू थाना पुलिस में एफआईआर भी दर्ज की गई थी।

पुलिस ने इस मामले में पड़ताल तो खूब की, लेकिन सिलेंडर तक  नहीं पहुंच सकी। इसी बीच जब जेएएच की पत्थर वाली बिल्डिंग के विभागों को नए अस्पताल में शिफ्ट किया गया तो अचानक से गायब हुए कुछ ऑक्सीजन सिलेंडर वहां रखे हुए मिल गए। ठीक इसी तरह कमलाराजा अस्पताल से भी कुछ सिलेंडर बरामद हुए। इन सिलेंडर्स के मिलने के बाद जब अस्पताल प्रबंधन द्वारा गठित इंटरनल कमेटी ने और पड़ताल की तो ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले सप्लायर्स ने भी अपने पास जेएएच के ऑक्सीजन सिलेंडर्स के होने की जानकारी दी। कुल मिलाकर जिन 341 ऑक्सीजन सिलेंडर्स के गायब होने पर जयारोग्य अस्पताल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगे वह सभी ऑक्सीजन सिलेंडर अब मिल चुके हैं।

यह है पूरा मामला

ग्वालियर में जयारोग्य अस्पताल से दान में मिले 341 ऑक्सीजन सिलेंडर चोरी हो गए थे। दरअसल, कोरोना की पहली लहर और दूसरी लहर में सबसे ज्यादा किल्लत ऑक्सीजन की हुई थी। ऑक्सीजन के लिए हर जगह हाहाकार मचा था। उस समय कई संस्थाओं और लोगों ने जेएएच में ऑक्सीजन सिलेंडर दान दिए थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इतनी ज्यादा अफरातफरी का माहौल था कि ऑक्सीजन सिलेंडर की निगरानी ठीक से नही हो सकी। हालांकि ज्यादातर ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग उस वक्त जेएएच के सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में किया गया था, लेकिन धीरे-धीरे सिलेंडर गायब होना शुरू हो गए। पहली बार यह मामला कोविड के पहली लहर के बाद पकड़ में आया था। कुछ ऑक्सीजन सिलेंडर मिसिंग थे। जबकि दूसरी लहर के बाद जब ऑक्सीजन सिलेंडर पर नजर डाली गई तो 600 सिलेंडर में से करीब 341 ऑक्सीजन सिलेंडर गायब थे। इसके बाद जेएएच अधीक्षक डॉ.आरकेएस धाकड़ के निर्देश पर नोडल ऑफिसर ऑक्सीजन डॉ. आशीष माथुर ने मामले की लिखित शिकायत कंपू थाना में की थी।

कोरोना काल में 341 ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिलने की जानकारी मिली थी। इसको लेकर पुलिस में भी मामला दर्ज कराया गया था, लेकिन जयारोग्य अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग व केआरएच के दो विभागों को जब नए अस्पताल में शिफ्ट किया गया, वहां कुछ ऑक्सीजन सिलेंडर मिले। इसके बाद प्रबंधन ने पड़ताल की तो ऑक्सीजन सप्लायर्स द्वारा भी जेएएच के ऑक्सीजन सिलेंडर होने की सूचना दी गई। सभी 341 ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त हो चुके हैं।
 

डॉ. के.पी रंजन, जनसंपर्क अधिकारी जेएएच व जीआरएमसी