Home विदेश प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की सभा में धमाका, हमलावर पकड़ा गया

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की सभा में धमाका, हमलावर पकड़ा गया

3

 टोक्यो
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पर स्मोक बम से हमला हुआ है। जानकारी के अनुसार, वह एक सभा में भाषण दे रहे थे। पुलिस ने मौके से एक शख्स को गिरफ्तार किया है। जापानी मीडिया ने कहा कि शनिवार को वाकायामा शहर में एक बाहरी भाषण के दौरान जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के पास एक पाइप जैसी वस्तु फेंकी गई थी।  इससे पहले जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की अभियान भाषण देते समय हत्या कर दी गई थी। यह घटना ठीक नौ महीने बाद सामने आई है। जापान अगले महीने हिरोशिमा में सात (जी7) नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने जापान मीडिया जिजी के हवाले से बताया कि फुमियो किशिदा पर जानलेवा हमला तब हुआ है, जब वह सभा में अपना भाषण दे रहे थे। सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने बताया कि घटनास्थल पर विस्फोट जैसी आवाज सुनाई दी। सुरक्षाकर्मियों ने तत्काल मोर्चा संभाला और किशिदा को घेरे में लेते हुए सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया। पुलिस ने मौके से एक शख्स को गिरफ्तार किया है।

जिजी के मुताबिक, आरोपी की पहचान अभी उजागर नहीं की गई है लेकिन, सूत्रों का कहना है कि सभा पर स्मोक बम फेंकने वाला वही था। पुलिस टीम उनसे सघन पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि वह सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक उम्मीदवार के समर्थन में स्पीच दे रहे थे।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में अधिकारियों को एक व्यक्ति को मौके से पकड़ते हुए देखा जा सकता है। एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक, फुमियो किशिदा पश्चिमी जापानी शहर में बंदरगाह का दौरा करने के बाद अपना भाषण शुरू कर रहे थे, तभी यह घटना हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि संदिग्ध माने जाने वाले एक व्यक्ति को घटनास्थल से पकड़ा गया है।

गौरतलब है कि जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की अभियान भाषण देते समय हत्या कर दी गई थी। यह घटना ठीक नौ महीने बाद सामने आई है। जापान अगले महीने हिरोशिमा में सात (जी7) नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है।