Home खेल डेविड मिलर को ICC ने लगाई फटकार, अंपायर के फैसले पर उंगली...

डेविड मिलर को ICC ने लगाई फटकार, अंपायर के फैसले पर उंगली उठाना पड़ा भारी

10

नई दिल्ली
साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज डेविड मिलर को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने फटकार लगाई है। डेविड मिलर को शुक्रवार को सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 ग्रुप 2 मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए आधिकारिक फटकार लगाई गई है।

मिलर को प्लेयर्स एंड प्लेयर सपोर्ट स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो “अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने” से संबंधित है। इसके अलावा, मिलर के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है। यह 24 महीने की अवधि में उनका पहला अपराध था।

यह घटना दक्षिण अफ्रीका की पारी के 19वें ओवर में हुई। मिलर ने सैम करन की एक फुल टॉस गेंद को खेला और उम्मीद थी कि गेंद को ऊंचाई के कारण ‘नो बॉल’ करार दिया जाएगा। जब गेंद को ‘नो बॉल’ नहीं करार दिया गया, तो उन्होंने अंपायर के फ़ैसले पर असहमति जताते हुए फैसले को रिव्यू करने का संकेत दिया, जबकि इसका रिव्यू नहीं किया जा सकता था।
 
मिलर ने अपराध स्वीकार कर लिया और आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी जेफ क्रो द्वारा प्रस्तावित दंड को मिलर ने स्वीकार कर लिया। इसलिए इस केस में अब कोई औपचारिक सुनवाई की आवश्यकता नहीं है। मैदानी अंपायर क्रिस ब्राउन और शारफुद्दौला इब्ने शाहिद, तीसरे अंपायर जोएल विल्सन और चौथे अंपायर क्रिस गैफनी ने मिलर पर ये आरोप तय किए थे।

इस मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को मात दी थी। इंग्लैंड की टीम आखिरी के तीन ओवरों में मैच हार गई थी। टीम को 18 गेंदों में 25 रन बनाने थे, लेकिन टीम सिर्फ 17 रन ही बना पाई और मुकाबला 7 रनों से हार गई। यहां तक कि मैच इंग्लैंड के पक्ष में लग रहा था, लेकिन लियाम लिविंगस्टोन और हैरी ब्रूक के विकेट ने मैच पलट दिया।