Home व्यापार पूरे देश में कोलकाता में होती है सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक्स की बिक्री

पूरे देश में कोलकाता में होती है सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक्स की बिक्री

6

नई दिल्ली
कॉस्मेटिक्स का देश में बड़ा कारोबार है। इसमें हर साल इजाफा देखने को मिल रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरे देश में सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक्स की बिक्री किस शहर में होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में सबसे ज्यादा कॉस्मेटिक्स की खरीदारी पूर्वी भारत में होती है। हाल ही में देश की सबसे पुरानी डिपार्टमेंटल स्टोर चेन, शॉपर्स स्टॉप ने कोलकाता में अपना सबसे बड़ा ब्यूटी स्टोर खोला है। कई शहरों में पहले से ही स्टोर होने के बावजूद शॉपर्स स्टॉप ने कोलकाता को चुना है।

इसके पीछे सबसे बड़ी वजह कोलकाता में कॉस्मेटिक्स की सबसे ज्यादा बिक्री होना है। लिपस्टिक, नेल पॉलिश और आईलाइनर जैसी चीज़ों को मिलाकर पिछले साल यहां 18.6 करोड़ से भी ज्यादा बिक्री हुई है। हमारे सहयोगी इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कोलकाता में कॉस्मेटिक्स खूब खरीदा जाता है। ग्लोबल कंज्यूमर रिसर्च फर्म कांतार ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि पिछले साल भारत के टॉप 10 शहरों में लिपस्टिक, नेल पॉलिश और आईलाइनर सहित 186 मिलियन से अधिक सौंदर्य प्रसाधनों की बिक्री हुई है।

खूब होती है खरीदारी

रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वी भारत में भारत में बिकने वाले सभी सौंदर्य प्रसाधनों का एक तिहाई से अधिक हिस्सा बिकता है, जबकि देश के एक चौथाई से भी कम घरों में पूर्वी भारत की हिस्सेदारी है। जानकारों के मुताबिक, कोलकाता में ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर जागरूकता ज्यादा है। पूर्वी भारत के लोग फैशन और खूबसूरती के मामले में काफी जागरूक रहते हैं। यही वजह है कि वहां ब्यूटी स्टोर्स का अच्छा बिजनेस होता है।

इस वजह से होती है सबसे ज्यादा बिक्री

पूर्वी भारत में महिलाएं सबसे ज्यादा मेकअप करती हैं। यहां हर तरह के शेड्स, खासकर गहरे रंगों की भी, काफी डिमांड रहती है। रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे सामानों के मामले में जहां दक्षिण भारत के लोग ज्यादा खर्च करते हैं, वहीं कॉस्मेटिक्स में पूर्वी भारत सबसे आगे है। यहां हर महिला ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदती है और उन्हें ज्यादा बार इस्तेमाल भी करती हैं। इसका नतीजा ये होता है कि कॉस्मेटिक कंपनियां पूर्वी भारत को काफी अहम बाजार मानती हैं और अपने सबसे बड़े स्टोर भी यहीं खोल रही हैं।

सबसे ज्यादा बिकते हैं ये प्रोडक्ट्स

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा बिक्री होठों से जुड़े उत्पादों की होती है। इसकी सालाना 65 मिलियन यूनिट बिकती हैं, जिससे करीब 1,700 करोड़ रुपये की इनकम होती है। वास्तव में, चेहरे और होंठों के लिए बने ब्यूटी प्रोक्ट्स मिलकर करीब 2,900 करोड़ रुपये या उद्योग के मूल्य का लगभग 70% कमाते हैं।

वहीं सालाना 47 मिलियन नेल कॉस्मेटिक्स खरीदे जाते हैं। इनकी अपेक्षाकृत सस्ती कीमत का मतलब है कि वे लगभग 350 करोड़ रुपये कमाते हैं। 34 मिलियन यूनिट्स की बिक्री के साथ आंखों के उत्पाद देश में सबसे छोटे कलर कॉस्मेटिक सेगमेंट हैं।