Home देश यूएई में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में लोगों...

यूएई में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में लोगों के घरों में पानी घुस गया, रहने में हो रही परेशानी

3

दुबई
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में लोगों के घरों में पानी घुस गया है। लोगों को अपने घरों में रहने में परेशानी हो रही है। ऐसे में क्या स्थानीय और क्या पर्यटक, सभी होटलों में शरण लेने के लिए पहुंच रहे हैं। मगर इस्लामिक देश यूएई में बाढ़ की स्थिति के कारण होटलों के एक दिन का किराया आसमान छू रहा है। मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, होटलों में एक दिन का किराया 1 हजार दिरहम से 8 हजार दिरहम के बीच वसूला जा रहा है। यानी भारतीय रुपये के लिहाज से एक दिन के लिए होटल का किराया 22 हजार से लगभग दो खाल रुपये हो गया गया है।  

पर्यटकों का भी पढ़ा बजट
हालांकि, शहर भर में बचाव और सफाई के प्रयास जारी रही है। फिर भी बाढ़ से प्रभावित लोगों को रहने के लिए उन्हें होटलों में जाना पड़ रहा है। बाढ़ की वजह से निवासियों के साथ-साथ पर्यटकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। होटल का किराया बढ़ने की वजह से पर्यटकों के बजट पर भी काफी असर पड़ रहा है। खलीज टाइम्स से आयरलैंड से आए एक पर्यटक ने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो यह एक डरावनी स्थिति है। मुझे दुबई पसंद है और मैं हर समय यहां आता हूं। लेकिन मुझे लगता है कि व्यवसाय के लिए लोगों की मुश्किलों से लाभ कमाने का प्रयास करना अनैतिक है। अन्यथा यह काफी नैतिक शहर है जिसे कुछ व्यवसायियों की वजह से बदनाम होना पड़ रहा है।"

पिनराई विजयन ने की भारतीयों के लिए मदद की अपील
बाढ़ के कारण आई आफत को देखते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को विदेश मंत्रालय से उन भारतीयों की सहायता के लिए एक व्यवस्था सुनिश्चित करने की अपील की जिन्हें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारी वर्षा के कारण सहयोग की जरूरत है। ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में मुख्यमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात में बचाव प्रयासों में लगे मलयाली प्रवासियों के प्रति आभार भी प्रकट किया। इस खाड़ी देश के साथ केरल का मित्रवत संबंध हैं।

उन्होंने कहा, "खाड़ी देशों में भारी वर्षा गंभीर चिंता का विषय है। संयुक्त अरब अमीरात में साल भर की वर्षा एक दिन में हो गयी जो सहायता की तत्काल आवश्यकता जतलाती है। हम विदेश मंत्रालय से उन भारतीयों के सहयोग के वास्ते एक व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं जो कठिनाई में फंसे हुए हैं।" उन्होंने कहा, "केरल और खाड़ी क्षेत्र में दोस्ताना रिश्ता है और हम बचाव प्रयासों में लगे सभी मलयाली प्रवासियों के प्रति अपना हार्दिक आभार प्रकट करते हैं।" संयुक्त अरब अमीरात में मंगलवार को भारी वर्षा हुई जिससे वहां जनजीवन बाधित हो गया है तथा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पानी भर गया है।