Home देश मोदी सरकार ने आखिरी कैबिनेट बैठक में दिल्ली को बड़ा तोहफा दिया,...

मोदी सरकार ने आखिरी कैबिनेट बैठक में दिल्ली को बड़ा तोहफा दिया, 2 नई मेट्रो लाइंस को कैबिनेट की मंजूरी

5

नई दिल्ली
मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के संभवत: आखिरी कैबिनेट बैठक में दिल्ली को बड़ा तोहफा दिया है। मोदी कैबिनेट ने फेज-4 में दो नए कॉरिडोर को हरी झंडी दी है। इसके तहत 8399 करोड़ की लागत से दो नई मेट्रो लाइन का निर्माण होगा। लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच दोनों नए कॉरिडोर का निर्माण होगा। दोनों लाइंस की कुल लंबाई 20 किलोमीटर से ज्यादा है।

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'मेट्रो नेटवर्क का विस्तार भी हुआ और देश की राजधानी में सबसे बड़ा नेटवर्क बनकर खढ़ा हुआ है। 945 किलोमीटर का मेट्रो किलोमीटर आज देश में है और 919 किलोमीटर निर्माणाधीन है। मुझे कहते हुए प्रसन्नता है कि आज दो नए कॉरिडोर को मंजूरी मिली है, जिन पर 8400 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।' केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इन दोनों लाइनों पर 8399 करोड़ रुपए का व्यय होगा जिसमें से 10547 करोड़ रुपए केंद्र सरकार और 1987 करोड़ रुपए दिल्ली सरकार वहन करेगी। इन लाइनों के लिए 4309 करोड़ रुपए का ऋण लिया जाएगा। 333 करोड़ रुपए दिल्ली मेट्रो रेल निगम खर्च करेगी और 195 करोड़ रुपए निजी सरकारी भागीदारी से जुटाए जाएंगे।'

लाजपत नगर से साकते जी ब्लॉग
फेज चार के तहत लाजपत नगर से साकते जी-ब्लॉक के बीच 8.385 किलोमीटर का नया रूट बनेगा। यह पूरी तरह एलिवेटेड होगा और दोनों गंतव्य के बीच कुल 8 स्टेशन बनाए जाएंगे। यह कॉरिडोर सिलवर, मेजेंटा, पिंक और वॉइलेट लाइन्स को कनेक्ट करेगा।

इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक चलेगी मेट्रो
ग्रीन लाइन को विस्तार देते हुए इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा। इस रूट पर कुल 10 स्टेशन होंगे। इस रूट पर कुल 11.349 किलोमीटर हिस्सा अंडरग्राउंड होगा जबकि 1.028 किलोमीटर रूट एलिवेटेड होगा। इस रूट के बन जाने से रेड, येलो, एयरपोर्ट लाइन, मेजेंटा, वॉइलेट और ब्लू लाइंस के बीच इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी। बहादुरगढ़ और हरियाणा के लिए भी कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी।