Home हेल्थ लोग 100 वर्ष तक की आयु जीने के लिए खाते हैं ये...

लोग 100 वर्ष तक की आयु जीने के लिए खाते हैं ये 5 भोजन

2

ब्लू जोन के सीक्रेट

दुनिया में 5 जगहों को ब्लू जोन बताया गया। यहां के लोगों का जीवन सबसे लंबा होता है। ये 100 साल तक जवानों की तरह हेल्दी रहते हैं। इन्हें बीमारियां बहुत कम होती हैं। इनके सीक्रेट्स को अपनाकर आपकी संभावित उम्र को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके बारे में लेखक और लॉन्जेविटी एक्सपर्ट Dan Buettner ने जानकारी दी।

पेड़-पौधों से मिलती है लंबी जिंदगी

Zoe के टिप स्पेक्टर के साथ पॉडकास्ट में एक्सपर्ट ने बताया कि सभी 5 ब्लू जोन पर डाइटरी सर्वे किया गया था। इनकी लंबी उम्र का राज खाने से जुड़ा हुआ है। हमने देखा कि ये लोग 90 प्रतिशत प्लांट बेस्ड व्होल फूड खाते हैं।

100 साल जीने के 5 उपाय

Dan Buettner ने लंबी उम्र पाने के 5 स्तंभ बताए हैं। इनमें साबुत अनाज, हरी सब्जियां, ट्यूबर्स, नट्स और बीन्स शामिल हैं। इन्हें खाने से बीमारियां दूर रहती हैं और मौत का खतरा टल जाता है।

बीन्स

प्रोटीन के अनहेल्दी सोर्स उम्र को छोटा कर सकते हैं। इसकी जगह बीन्स खाएं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक कप बीन्स खाने से चार साल ज्यादा जीने की संभावना बढ़ जाती है।

साबुत अनाज

गेहूं, कॉर्न और चावल साबुत अनाज होते हैं। इन्हें खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल और प्लाक साफ होता है। जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक नहीं आते। टाइप 2 डायबिटिक लोगों के लिए भी अच्छा है।

हरी सब्जियां

खेत या छत पर उगी हरी सब्जियां उम्र को लंबा कर सकती हैं। इन्हें खाने से मोटापा नहीं बढ़ता है जो कि सभी बीमारियों को जन्म देता है। ग्रीन वेजिटेबल आपके स्टेमिना को बढ़ाती हैं।

ट्यूबर्स

जमीन के अंदर उगने वाले खाद्य पदार्थों को ट्यूबर्स कहा जाता है। आलू, गाजर, शलजम, चुकंदर, शकरकंद ये सभी ट्यूबर्स हैं, जिन्हें एक्सपर्ट ने लॉन्जेविटी डाइट का हिस्सा माना है।

नट्स

नट्स के अंदर प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, फाइबर्स, विटामिन और मिनरल मिलते हैं। यह आपकी नसों को स्वस्थ रखते हैं। इन्हें दिमाग को तेज बनाने वाला माना जाता है।