Home खेल ‘कुलदीप ने मुझसे कहा था- मैं ही तुम्हारा 700वां टेस्ट विकेट बनूंगा’

‘कुलदीप ने मुझसे कहा था- मैं ही तुम्हारा 700वां टेस्ट विकेट बनूंगा’

3

नई दिल्ली

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज पर भारत ने 4-1 से कब्जा किया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इस दौरे पर 700 टेस्ट विकेट का जादुई आंकड़ा छुआ। एंडरसन दुनिया के पहले तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने 700 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छुआ। उनसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले महज दो गेंदबाज हैं, श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न। मुरलीधरन के खाते में 800 टेस्ट विकेट हैं, वहीं वॉर्न के खाते में 708 टेस्ट विकेट हैं। जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की ओर से सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं, उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच 2015 में खेला था, जबकि आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 2009 में खेला था। एंडरसन किसी टी20 लीग में भी हिस्सा नहीं लेते हैं और उनकी प्राथमिकता बस टेस्ट क्रिकेट ही है। 41 साल के जेम्स एंडरसन की फिटनेस ऐसी है, जिससे हर युवा तेज गेंदबाज को प्रेरणा लेनी चाहिए।

बीबीसी के टेलेंडर्स पॉडकास्ट पर एंडरसन ने कहा, 'कुलदीप यादव ने थर्ड मैन पर एक रन के लिए बल्ले के किनारा लगाया था। जैसे ही वो नॉन स्ट्राइकर एंड पर आया, और मैं रनअप के लिए अपने मार्क पर वापस लौट रहा था, उसने मुझसे कहा कि मैं ही तुम्हारा 700वां विकेट बनूंगा। ऐसा नहीं था कि वह मुझसे कह रहा था कि वो आउट होने की कोशिश करेगा, उसने बस ऐसा कहा कि उसे ऐसा लग रहा था और हम दोनों ही इस बात पर फिर हंसे थे।'

कुलदीप यादव ने जैसा कहा था, वैसा ही हुआ। आखिरी टेस्ट मैच टीम इंडिया ने एक पारी और 64 रनों से जीता था। इंग्लैंड ने पहली पारी में 218 रन बनाए थे, जवाब में भारतीय टीम 477 रनों पर ऑलआउट हुई थी। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 69 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली। उन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद पर बेन फोक्स को कैच थमाया था और इस तरह से अपना 700वां टेस्ट विकेट पूरा किया था।