Home खेल भारतीय महिला टीम जापान को 3-2 से हराकर पहली बार फाइनल में

भारतीय महिला टीम जापान को 3-2 से हराकर पहली बार फाइनल में

2

भारतीय महिला टीम जापान को 3-2 से हराकर पहली बार फाइनल में

गुजरात जायंट्स ने जर्सी का अनावरण किया, सीजन 2 के लिए तैयारी शुरू की

सौरव घोषाल क्वार्टर फ़ाइनल में हारे

शाह आलम
भारतीय महिला टीम ने बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप (बीएटीसी) 2024 में यहां शाह आलम, मलेशिया में सेमीफाइनल में जापान को 3-2 से हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया।

एक मजबूत जापानी पक्ष का सामना करते हुए, भारतीय टीम ने उल्लेखनीय प्रदर्शन किया और एक यादगार जीत हासिल करने के लिए अपनी युवा प्रतिभाओं का सहारा लिया।

मुकाबले की शुरुआत एक झटके के साथ हुई जब भारत की शीर्ष शटलर पीवी सिंधु शुरुआती मैच में अया ओहोरी (17-21, 20-22) के खिलाफ लड़खड़ा गईं, जिससे भारत 0-1 से पीछे हो गया। हालाँकि, शुरुआती झटके से घबराए बिना, भारतीय टीम ने जोरदार लड़ाई लड़ी।

ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की युगल जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दुनिया की नंबर छह जापानी जोड़ी नामी मात्सुयामा और चिहारू शिदा पर कड़ी टक्कर (21-17, 16-21, 22-20) में जीत हासिल की और मुकाबला 1-1 से बराबर कर लिया।

गति भारत के पक्ष में आ गई जब अश्मिता चालिहा ने अनुभवी नोज़ोमी ओकुहारा को सीधे गेम (21-17, 21-14) से हराकर चौंका दिया, जिससे भारत की बढ़त 2-1 हो गई।

चौथे मुकाबले में भारत चोटिल तनीषा क्रैस्टो की अनुपस्थिति में सिंधु और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी के साथ उतरा और जापानी जोड़ी रेना मियाउरा और अयाको सकुरमोटो को भारतीय जोड़ी को 21-14, 21-11 से हराने में कोई दिक्कत नहीं हुई।

मंच एक रोमांचक समापन के लिए तैयार था, जिसमें 17 वर्षीय अनमोल खरब ने टूर्नामेंट में अपने सीमित अनुभव के बावजूद चुनौती के लिए कदम बढ़ाया।

मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन खरब ने मजबूत इरादों और त्रुटिहीन कौशल का प्रदर्शन करते हुए दुनिया की 29वें नंबर की खिलाड़ी नत्सुकी निदाइरा को सीधे गेम (21-14, 21-18) से हराकर भारत की ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की और फाइनल में जगह पक्की की।

 

गुजरात जायंट्स ने जर्सी का अनावरण किया, सीजन 2 के लिए तैयारी शुरू की

बेंगलुरु
 बेंगलुरु में शुरू होने वाले डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन से पहले, अदानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व वाले गुजरात जायंट्स ने टूर्नामेंट के लिए अपनी जर्सी का अनावरण करके अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

गुजरात जायंट्स के मुख्य कोच माइकल क्लिंगर और मेंटर मिताली राज समारोह में उपस्थित थे और उन्होंने शाम को प्रशिक्षण से पहले टीम को नई जर्सी प्रदान की। द जाइंट्स की कप्तानी ऑस्ट्रेलियाई रन-मशीन बेथ मूनी करेंगी, जबकि भारतीय ऑलराउंडर स्नेह राणा उप-कप्तान होंगी।

इस सीज़न के डब्ल्यूपीएल की तैयारी में, नारंगी रंग की टीम ने बेंगलुरु के गार्डन सिटी में बड़े उत्साह के साथ अपना प्रशिक्षण शुरू किया, और जैसे-जैसे वे अपने पहले गेम के करीब पहुंच रहे हैं, कड़ी मेहनत कर रहे हैं। गुजरात जायंट्स 25 फरवरी को मुंबई इंडियंस के खिलाफ बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

जबकि माइकल क्लिंगर मुख्य कोच हैं और मिताली राज मेंटर और सलाहकार हैं, भारत के सबसे प्रसिद्ध स्पिनरों में से एक नूशिन अल खादीर इस सीज़न में टीम के लिए बॉलिंग कोच हैं।

समारोह से इतर बोलते हुए, मुख्य कोच माइकल क्लिंगर ने कहा, “यह डब्ल्यूपीएल का एक नया सत्र है और हम इसे लेकर उत्साहित हैं। लेकिन हमें अपने प्रशंसकों के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी होगी। हमारे पास अपने खिलाड़ियों के लिए कुछ योजनाएं हैं, और सभी के लिए भूमिकाएं भी अच्छी तरह से परिभाषित हैं, हमें उम्मीद है कि खिलाड़ी हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनेंगे। यहां देखने के लिए बहुत कुछ है, और टीम आगामी सीज़न को लेकर उत्साहित है, और एक बार चीजें शुरू होने पर हम अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर आश्वस्त हैं।''

मिताली राज ने कहा, “डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट के लिए एक महान मंच है, और टीम अपने शुरुआती गेम के लिए जो भी आवश्यक हो, टीम का समर्थन करने के मामले में जबरदस्त रही है। हमारे पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम है जिसमें बहुत सारे युवा और वरिष्ठ खिलाड़ी हैं और साथ में, हम हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तत्पर रहते हैं। यह गुजरात जाइंट्स के लिए एक महत्वपूर्ण सीज़न है, और मैं चाहती हूं कि हमारे सभी खिलाड़ी हर प्रशिक्षण सत्र में और निश्चित रूप से हर मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें, और वे सभी प्रश्न पूछें जो उन्हें चाहिए क्योंकि यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है तैयारी सही स्तर पर है।''

सौरव घोषाल क्वार्टर फ़ाइनल में हारे

वाशिंगटन
शीर्ष क्रम के भारतीय सौरव घोषाल 51,500 डॉलर की पुरस्कार राशि वाले पीएसए वर्ल्ड टूर के ब्रॉन्ज इवेंट स्क्वैश ऑन फायर ओपन के क्वार्टर फाइनल में गत चैंपियन फ्रांस के विक्टर क्रोइन से 11-6, 11-3, 11-5 से हार गए।

दुनिया के 11वें नंबर के शीर्ष वरीय क्रोइन शुरू से ही शानदार लय में दिख रहे थे, लेकिन छठी वरीयता प्राप्त भारतीय, जो दुनिया में 26वें स्थान पर है, ने पूरे मैच के दौरान फ्रांसीसी खिलाड़ी के साथ बने रहने की पूरी कोशिश की – लेकिन विक्टर उन पर हावी रहे।

क्रोइन ने आधिकारिक पीएसए वेबसाइट से कहा, "सौरव सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है और वह चीजों को बहुत तेजी से बदल सकता है।" उन्होंने कहा, “मुझे यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत थी कि वह मेरे क्रॉस कोर्ट को काटकर दूर नहीं रखेगा। इसलिए, मेरी योजना सिर्फ यह थी कि मैं अपने लक्ष्य को पीछे के कोनों में मारूं।”