Home मध्यप्रदेश केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत से जल संसाधन मंत्री सिलावट ने की सौजन्य...

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत से जल संसाधन मंत्री सिलावट ने की सौजन्य भेंट

2

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत से जल संसाधन मंत्री सिलावट ने की सौजन्य भेंट

मंत्री सिलावट ने मध्यप्रदेश में तालाबों के पुनरुद्धार हेतु विशेष पैकेज अंतर्गत 150 करोड़ रूपये आवंटित करने की मांग रखी

पशुपालन एवं डेयरी राज्यमंत्री लखन पटेल ने केंद्रीय राज्यमंत्री मुरूगन से मुलाकात की

भोपाल

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने शनिवार को नई दिल्ली में सौजन्य भेट की।

ईआरसी चंबल-पार्वती-काली सिंध परियोजना के लिए राजस्थान सरकार के साथ एमओयू साइन होने पर मंत्री सिलावट ने केंद्रीय जलशक्ति मंत्री का आभार व्यक्त कर केन बेतवा लिंक परियोजना के संबंध में भी चर्चा की।

जल संसाधन मंत्री सिलावट ने प्रदेश के 5 हजार से अधिक मध्यम और लघु तालाबों का जीर्णोद्धार कराने के लिए केंद्र सरकार से विशेष पैकेज देने की मांग भी रखी। उल्लेखनीय है कि जल संसाधन विभाग के अधीन लगभग 5,800 बड़े, छोटे एवं मझौले तालाबों का निर्माण कर 41.80 लाख हेक्टेयर रकबे में सिंचाई क्षमता निर्मित की जा चुकी है। इसमें बढ़ोत्तरी कर 53 लाख हेक्टेयर रकबे में सिंचाई क्षमता विकसित करने का लक्ष्य है।

जल संसाधन मंत्री सिलावट ने केंद्रीय जलशक्ति मंत्री को बताया कि प्रदेश में निर्मित कई तालाब वर्षों पुराने हैं। इनमें सुधार, मरम्मत की आवश्यकता है। साथ ही निर्मित तालाबों में जल के साथ आ रही गाद (silt) जमा होने से इनकी जल भराव क्षमता में भी कमी आती है। कई तालाब नगरीय क्षेत्र में आ जाने से इनका सौंदर्यीकरण कर इनके आस-पास वृक्षारोपण कर इन्हें पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव है। इसके लिये विभाग द्वारा एक योजना तैयार की जा रही है। इसमें लगभग 150 करोड़ रूपये का व्यय संभावित है। सिलावट ने केन्द्रीय मंत्री से योजना के क्रियान्वयन के लिये 150 करोड़ रूपये आवंटित करने का अनुरोध किया।

सिलावट ने जल संसाधन विभाग की नहरों के सुदृढ़ीकरण के साथ उन्हें और अधिक व्यवस्थित करने के लिए केंद्र सरकार की पॉलिसी आरआरआर (ट्रिपल आर) के अनुसार स्वीकृति प्रदान कर राशि आवंटन की मांग भी केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखी। केंद्रीय मंत्री शेखावत ने सभी विषयों पर शीघ्र कार्रवाई कराने के निर्देश अधीनस्थ अधिकारियों को दिए।

 

पशुपालन एवं डेयरी राज्यमंत्री लखन पटेल ने केंद्रीय राज्यमंत्री मुरूगन से मुलाकात की

भोपाल

पशुपालन एवं डेयरी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लखन पटेल ने शनिवार को नई दिल्ली में केंद्रीय पशुपालन, मत्स्य पालन और डेयरी राज्यमंत्री एल. मुरूगन से उनके निवास पहुंचकर मुलाकात की। राज्यमंत्रीद्वय ने विभागीय योजनाओं और उनके क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की।

राज्यमंत्री पटेल ने केंद्रीय राज्यमंत्री मुरूगन को बताया कि मध्यप्रदेश में केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का विशेष प्राथमिकता के साथ सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। केन्द्रीय राज्यमंत्री मुरूगन ने आश्वस्त किया कि प्रदेश को विभाग की सभी शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में केंद्र सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा।