Home मध्यप्रदेश कीटनाशक पीने से खतरे में आई सांप की जान, पुलिसकर्मी ने सीपीआर...

कीटनाशक पीने से खतरे में आई सांप की जान, पुलिसकर्मी ने सीपीआर देकर बचाई जान

6

भोपाल
अभी तक आप लोगों ने सांप के काटने से दूसरों की जान जाने की खबर सुनी होगी लेकिन आज एक ऐसी घटना सामने आई है जिसमें दूसरों की जान संकट में डालने वाले की जान खुद खतरे में आ गई और एक पुलिस कर्मी ने उसकी जान बचाई। आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक पुलिसकर्मी को एक सांप की जान बचाते देखा गया है। बताया जा रहा है कि सांप ने कीटनाशक दवाई पी लिया था।  

मामला मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मामले की पड़ताल करने पर पता चला कि एक सांप ने गलती से कीटनाशक की सेवन कर लिया था। जिसके कारण वह बेहोश हो गया और तड़पने लगा, इस मामले की जानकारी अतुल शर्मा नामक पुलिसकर्मी को हुई तो उन्होंने बिना समय गवांए उस सांप को सीपीआर देकर उसकी जान बचाई। पड़ताल करने पर पता चला कि ये कीटनाशक पेस्टीसाइड नामक का बताया जा रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो इसके पीने से सांप की जान भी जा सकती थी।

क्या होता है सीपीआर
बता दें कि सीपीआर का अर्थ श्ब्ंतकपवचनसउवदंतल त्मेनेबपजंजपवदश् होता है। ये एक तरह का इमर्जेंसी प्रोसीजर होता है। इसके जरिये जान बचाई जा सकती है। जब दिल अचानक से धड़कना बंद कर दे, तो सीने को दोनों हाथों से दबाकर और मुंह से मुंह सटाकर मरीज को आर्टीफिशियली ऑक्सीजन सप्लाई दिया जाता है।