Home मध्यप्रदेश हरदा कांड में मौत का आंकड़ा हुआ 12, DNA के बाद होगी...

हरदा कांड में मौत का आंकड़ा हुआ 12, DNA के बाद होगी पहचान

6

हरदा

मंगलवार को हुए हादसे में कुल 11 लोगों की मौत हुई थी, जिसके बाद से राहत और बचाव कार्य अगले दिन तक जारी था। इसी बीच गुरुवार को फैक्टरी के पास के मकान में मिले महिला के शव को मिलाकर मौतों का आंकड़ा 12 हो गया है। हरदा के सिविल सर्जन मनीष शर्मा ने बताया कि एक और बॉडी मिलने के बाद मरने वालों को संख्या 12 हो गई है। इनमें से 10 शवों कि शिनाख्त हो चुकी है तो वहीं दो की पहचान होना अभी बाकी है।

फैक्टरी तत्काल प्रभाव से सील
बता दें कि हरदा जिले में संचालित हो रही सभी 12 पटाखा फैक्ट्रियों को फिलहाल तय मापदंडों के अनुरूप न होने और प्रदेश शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन न करने के चलते तत्काल प्रभाव से सील कर बन्द कर दिया गया है। इन 12 फैक्ट्रियों में से ग्राम पीपलपानी तहसील सिराली की 2, ग्राम कुंजरगांव तहसील हंडिया की 3, ग्राम हंडिया की 1, ग्राम बैरागढ़ तहसील हरदा की 4, ग्राम रहटाखुर्द तहसील हरदा की और ग्राम दूधकच्छ तहसील हरदा की पटाखा फैक्ट्रियां शामिल हैं।
इनकी हो चुकी मौत
पटाखा फैक्ट्री धमाके में मरने वालों में  मुबीन खान, पिता सफुर खान, बानो बी, पिता सलीम खान, प्रियांशु, पिता मुन्नालाल प्रजापति, अनुज, पिता शोभाराम कुचबंदिया, उषा, पिता मुकेश चंदेल, मुकेश, पिता तुलसीराम बेलदार, अयाज, पिता सिराज खान, आबिद, पिता रहमान खान, प्रमिला बाई, पिता सुनील चौहान और रहीम, पिता रोशन खान की पहचान हो चुकी है। इसके अलावा भी दो शवों की शिनाख्त नहीं हो पाई है।

घटनास्थल के पास मिला महिला का शव
गुरुवार की सुबह लगभग 8 बजे पटाखा फैक्ट्री ब्लास्ट मामले में एक एक और शव मिला है। अब यह आंकड़ा बढ़कर 12 हो गया है। महिला की उम्र लगभग 55 वर्ष बताई जा रही है। हालांकि महिला की पहचान नहीं हो सकी है। शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाया गया।

12 फैक्ट्रियां हुई सील
प्रशासन ने हरदा जिले की सभी पटाखा फैक्ट्री को सील कर दिया है। प्रशासन ने गांव पीपलपानी, तहसील सिराली की 2, ग्राम कुंजरगांव, तहसील हंडिया की 3, ग्राम हंडिया की 1, ग्राम बैरागढ़, तहसील हरदा की 4, ग्राम रहटाखुर्द, तहसील हरदा की 3 और ग्राम दूधकच्छ, तहसील हरदा की पटाखा फैक्ट्रियां को सील किया है।