Home खेल रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में चटकाए 6 विकेट, किया बड़ा कारनामा

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में चटकाए 6 विकेट, किया बड़ा कारनामा

3

हैदराबाद
भारत के धाकड़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में प्रभावी गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट चटकाए। उन्होंने हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में पहली और दूसरी पारी में तीन-तीन शिकार किए। अश्विन ने एक बड़ा कारनामा अंजाम दिया है। वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में दूसरे सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने इंग्लैंड के सामने अपने करियर में 92 विकेट झटके।

वहीं, अश्विन अब तक 94 विकेट ले चुके हैं। वह इंग्लैंड के विरुद्ध सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज बनने से महज दो कदम दूर हैं। फिलहाल, यह रिकॉर्ड भागवत चन्द्रशेखर के नाम दर्ज हैं। चन्द्रशेखर ने 95 शिकार किए थे। लिस्ट में पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी और पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। दोनों ने 85-85 विकेट निकाले। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पांचवें नंबर पर काबिज हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 67 विकेट लिए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय

95 – भागवत चन्द्रशेखर
94 – रविचंद्रन अश्विन
92 – अनिल कुंबले
85 – बिशन सिंह बेदी
85- कपिल देव
67 – इशांत शर्मा

हैदराबाद टेस्ट की बात करें तो अश्विन ने जैक क्रॉली, कप्तान बेन स्टोक्स और बेन डकेट जैसे खिलाड़ियों को अपने जाल में फंसाया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 246 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने 436 रन बोर्ड पर लगाए। मेजबान भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 190 रनों की बढ़त मिली। इंग्लैंड की दूसरी पारी 420 रन पर सिमट। इंग्लैंड की दूसरी पारी में एक समय हालत खस्ता थी लेकिन ओली पोप ने 196 रन बनाकर उसे संकट से उबारा। भारत को 231 रन का टारगेट मिला है।