Home खेल पाक‍िस्तान क्रिकेट बोर्ड की मैनेजमेंट कमेटी के हेड जका अशरफ ने इस्तीफा

पाक‍िस्तान क्रिकेट बोर्ड की मैनेजमेंट कमेटी के हेड जका अशरफ ने इस्तीफा

6

   लाहौर
    पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, पाक‍िस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की मैनेजमेंट कमेटी के हेड जका अशरफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अशरफ ने इस दौरान कहा कि वो पाकिस्तान क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम कर रहे थे. यह खबर ज‍ियो टीवी के हवाले से आई है.

बाद में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भी बयान जारी करके इस बात की पुष्टि की. नजम सेठी की जगह पाक‍िस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की मैनेजमेंट कमेटी के हेड की भूमिका संभालने के बाद अशरफ 6 जुलाई, 2023 को पीसीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का हिस्सा बन गए थे.

कमेटी की बैठक में मौजूद लोगों से उन्होंने कहा, 'मैं क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम कर रहा था लेकिन हमारे लिए इस तरह से काम करना संभव नहीं है.' बैठक में जका ने कहा, 'अब यह प्रधानमंत्री (अनवर उल हक काकर) पर निर्भर है, किसे वह नामांकित करते हैं, जो मेरी मेरी जगह लेगा.'

जका अशरफ जुलाई 2023 से पीसीबी प्रबंधन समिति का नेतृत्व कर रहे थे. जका के नेतृत्व वाली पीसीबी प्रबंधन समिति का गठन शुरू में चार महीने की अवधि के लिए किया गया था. हालांकि फिर पाकिस्तानी की केयरटेकर सरकार ने तीन महीने के लिए समिति का कार्यकाल बढ़ा दिया था.

जका अशरफ को लेकर पाकिस्तानी संसद में भी बहस हुई थी. सीनेटर मुश्ताक अहमद खान ने जका की नियुक्ति पर सवाल खड़े किए थे. PCB के केयरटेकर प्रधाानमंत्री काकर ने अशरफ के नेतृत्व वाली मैनेजमेंट कमेटी का कार्यकाल नवंबर 2023 में बढ़ा दिया था.

अशरफ के कार्यकाल में हुआ वर्ल्ड कप और एश‍िया कप

अशरफ के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने बड़े टूर्नामेंट के ल‍िहाज से एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया. लेकिन दोनों टूर्नामेंटों में उसे हार का सामना करना पड़ा.पाकिस्तानी टीम एश‍िया कप टूर्नामेंट के फाइनल में क्वालिफाई करने में असफल रही, वहीं वो बाबर आजम के नेतृत्व में वर्ल्ड कप में भी फुस्स रही.

बाबर आजम ने दिया इस्तीफा, शाहीन-शाह नए कप्तान

वर्ल्ड कप के बाद बाबर आजम ने सभी फॉर्मेट से कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह शान मसूद (टेस्ट) और शाहीन आफरीदी (टी20ई) के कप्तान बन गए. इसके बाद कमेटी ने तत्कालीन निदेशक मिकी आर्थर के नेतृत्व वाले कोचिंग स्टाफ को भी हटा द‍िया. उनको नेशनल क्रिकेट अकादमी में स्थानांतरित कर दिया गया. पर बाद में उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया. वहीं इंजमाम उल हक ने भी वर्ल्ड कप के खराब सफर के बाद चीफ सेलेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया था.

मोहम्मद हफीज बने टीम डायरेक्टर पर नहीं सुधरा PAK का प्रदर्शन

  इसके बाद जका अशरफ ने पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज को टीम डायरेक्टर के पद पर  नियुक्त किया, जबकि पूर्व तेज गेंदबाज वहाब रियाज को सेलेक्शन कमेटी का हेड नियुक्त किया. इस बदलाव के बाद भी पाकिस्तानी टीम एक भी मैच जीतने में असफल रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें 3-0 से हार का शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा, जबकि न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज के पहले चार मैच वे हार चुके हैं, अब एक ही मैच बाकी है.