Home शिक्षा स्वास्थ्य मॉनिटरिंग के साथ सैमसंग गैलेक्सी वॉच 6 सीरीज का भारत में...

स्वास्थ्य मॉनिटरिंग के साथ सैमसंग गैलेक्सी वॉच 6 सीरीज का भारत में धमाकेदार आगाज

सैमसंग ने ब्लड प्रेशर यानी बीपी और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम यानी ईसीजी फीचर वाली स्मार्टवॉच Galaxy Watch 6 सीरीज लॉन्च पेश की है। यह भारत की पहली स्मार्टवॉच है, जो ओवर द एयर यानी ओटीए सपोर्ट के साथ आती है। वॉच में सैमसंग हेल्थ मॉनिटर बीपी और ईसीजी ट्रैकिंग फीचर दिया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने हेल्थ से जुड़ी जानकारी और रेगुलर हेल्थ चेकअप कर पाएंगे। इसकी कीमत 21,999 रुपये है।

सैमसंग वॉच के इस फीचर को इंडिया के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन की ओर से सर्टिफाइड किया गया है। इस फीचर की मदद से आपकी वॉच पर मेडिकल चेकअप जैसे बीपी, ईसीजी ट्रैकिंग फीचर दिया गया है।
सैमसंग गैलेक्सी वॉच 6 यूजर्स सैमसंगह हेल्थ मॉनिटर ऐप को गैलेक्सी स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे। इसके बाद आपको बीपी और ईसीजी मापने के लिए आपको सिंपल दिशा निर्देश का पालन करना होगा। दोनों फीचर्स को गैलेक्सी व़च 4 और गैलेक्सी वॉच 5 सीरीज के लिए रोलआउट कर दिया गया है।
ब्लड प्रेशर की नियमित जांच की जरूरत होती है। ऐसे में मैलेक्सी वॉच एक कारगर डिवाइस हो सकती है। गैलेक्सी वॉच को एक फोटोप्लेथिस्मोग्राम (पीपीजी) सेंसर के साथ बनाया गया है जो सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव के साथ ही पल्स रेट को रिकॉर्ड कर सकता है और इसे सैमसंग हेल्थ मॉनिटर ऐप में रिकॉर्ड कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

अपनी गैलेक्सी वॉच को गैलेक्सी स्मार्टफोन के साथ पेयर करें।
फिर गैलेक्सी वॉच को अपनी कलाई पर पहनें।
इसके बाद सैमसंग हेल्थ मॉनिटर ऐप को ओपन करें।
ईसीजी रीडिंग लेने के लिए अपने उल्टे हाथ की उंगलियों को गैलेक्सी वॉच के टॉप बटन पर 30 सेकंड के लिए हल्के से रखें।
ईसीजी डेटा को पेयर गैलेक्सी स्मार्टफोन से सिंक किया जाता है जहां एक पीडीएफ रिपोर्ट बनाई जाती है।