Home खेल बुमराह और शमी को टक्कर देने वाला गेंदबाज आया सामने, 10 मैचों...

बुमराह और शमी को टक्कर देने वाला गेंदबाज आया सामने, 10 मैचों में लिए 49 विकेट

3

नई दिल्ली
मौजूदा समय भारतीय क्रिकेट में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह सबसे सीनियर गेंदबाज माने जाते हैं और दोनों गेंदबाजी क्रम की रीढ़ हैं। इन दोनों के आगे किसी भी बल्लेबाज के लिए टिकना आसान नहीं होता। बुमराह अपनी खतरनाक याॅर्कर से तो शमी अपनी स्विंग से चकमा देने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, इनके अलावा भी अब एक ऐसा गेंदबाज सामने उभरकर आ रहा है जो जल्द भारतीय टीम में एंट्री करने का दावा ठोक रहा है।

कौन है वो गेंदबाज?
यह गेंदबाज कोई और नहीं, बल्कि कर्नाटक के गेंदबाज वासुकी कौशिक हैं, जो रणजी ट्रॉफी में पंजाब के बल्लेबाजों के लिए खौफ का नाम बनकर उभरे है। इस सीजन के अपने पहले मैच में कौशिक ने पंजाब के खिलाफ कहर भरपाते हुए  15 ओवर की गेंदबाजी में 41 रन देकर 7 विकेट झटके और पंजाब को पहली पारी में 152 रन पर समेटने में बड़ी भूमिका निभाई। उनकी इस शानदार गेंदबाजी के दम पर पर कर्नाटक की टीम 7 विकेट से मैच जीतने में कामयाब हुई।

10 मैचों में लिए 49 विकेट
दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कौशिक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तहलका मचा रहा है। 31 वर्षीय कौशिक के घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अभी तक खेले 10 मैचों में 49 विकेट लिए हैं। 34 लिस्ट ए मैचों में वे 64 और 33 टी 20 में 40 विकेट उनके नाम हैं। हालांकि, इस बेहतरीन आंकड़े के बावजूद वासुकी को IPL में भी मौका नहीं मिला है जो काफी आश्चर्यजनक है. क्योंकि हाल में IPL 2024 के लिए हुई नीलामी में कई युवा क्रिकेटरों को बड़ी कीमत में फ्रेंचाइजियों ने खरीदा है।

हो सकती है टीम में एंट्री
कौशिक द्वारा रणजी ट्रॉफी में किए गए शानदार प्रदर्शन के बाद चारों ओर उनकी तारीफ हो रही है। बीसीसीआई उन्हें भारतीय टीम में एंट्री देने पर विचार कर सकती है। भविष्य के लिए अच्छा ग्रुप तैयार करना है जिससे किसी बड़े खिलाड़ी इंजरी में कोई परेशानी न हो। ऐसे में मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर कौशिक को टीम इंडिया में मौका दे सकते हैं।