Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यात्रा के बहाने डेढ़ करोड़ लोगों तक पहुंच गई BJP, लोकसभा चुनाव...

यात्रा के बहाने डेढ़ करोड़ लोगों तक पहुंच गई BJP, लोकसभा चुनाव से पहले भगवा दल की बड़ी कवायद

1

लखनऊ
लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में बीजेपी कई मोर्चो पर बड़ी तैयारी के साथ आगे बढ़ रही है। एक तरफ 22 जनवरी को होने वाली राममंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के चलते देश भर में राममय माहौल बना हुआ तो दूसरी तरफ विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के बहाने बीजेपी कार्यकर्ता तीन जनवरी तक प्रदेश के डेढ़ करोड़ लोगों के साथ सम्‍पर्क स्‍थापित करने में कामयाब रहे हैं। विकसित भारत संकल्‍प यात्रा का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया था। इसका उद्देश्‍य केंद्र और राज्‍य सरकार की विभिन्‍न योजनाओं का अनिवार्य रूप से कार्यान्‍वयन है। भाजपा द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक पार्टी ने 15 नवम्‍बर से लेकर अब तक यूपी के ग्रामीण इलाकों में 1.2 करोड़ और शहरी इलाकों में करीब 23 लाख लोगों को सुविधाएं प्रदान करने में मदद की है। तीन जनवरी तक करीब डेढ़ करोड़ लोगों से संपर्क किया गया है।

यह यात्रा 25 जनवरी तक चलनी है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यात्रा में लाभार्थियों से बात करते हुए कहा कि यह यात्रा सिर्फ सरकार की नहीं बल्कि देश की यात्रा बन चुकी है। सपनों, संकल्‍पों और भरोसे की यात्रा ने अपने 50 दिन पूरे किए हैं। इतने कम देश के 11 करोड़ लोगों से जुड़ना अपने आप में अभूतपूर्व है। प्रधानमंत्री ने कहा कि समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्‍यक्ति तक सरकार पहूंच रही है। हर व्‍यक्ति को योजनाओं से जोड़ रही है। विकसित भारत संकल्‍प यात्रा का सबसे बड़ा उद्देश्‍य है कि कोई भी पात्र व्‍यक्ति सरकार योजना के लाभ से छूटना नहीं चाहिए। कई बार जागरूकता की कमी से या दूसरी वजहों से कुछ लोग सरकारी योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। ऐसे लोगों तक पहुंचना सरकार अपना दायित्‍व समझती है। इसलिए मोदी की गारंटी की ये गाड़ी गांव-गांव जा रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार उत्‍तर प्रदेश में बीजेपी के करीब 530 रथ चल रहे हैं। इनसे नियमित तौर पर 50 सांसद, 250 विधायक और 60 विधानपरिषद सदस्‍य किसी न किसी रूप में जुड़ते हैं। सूत्रों का कहना है कि इस अभियान पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेंद्र चौधरी और प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह बराबर नज़र बनाए हुए हैं।

सरकारी योजनाओं से जुड़ने में ऐसे मदद करते हैं कार्यकर्ता
यात्रा के जरिए ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए भाजपा कार्यकर्ता यात्रा पहुंचने से पहले ही गांव, कस्‍बे, वार्ड में पहुंच जाते हैं। कार्यकर्ताओं की हर टोली में 15 कार्यकर्ता होते हैं। टोली के सदस्‍यों की बैठक बूथ कमेटी, शक्ति केंद्र संयोजक और प्रभारी के साथ होती है। घर-घर दस्‍तक देकर कार्यकर्ता यह जानने की कोशि‍श करते हैं कि किन पात्र लोगों को अभी तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल सका है। वे ऐसे पात्र लोगों और लाभार्थियों को यात्रा का निमंत्रण भी देते हैं।

यात्रा के पहुंचने पर पात्र लोगों को योजनाओं से जुड़ने में मदद करते हैं। पिछले महीने यानी दिसम्‍बर 2023 की शुरुआत में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी और प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संदर्भ में पार्टी के पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, जिलाध्यक्षों और जिला प्रभारियों की वर्चुअल मीटिंग की थी। इसमें अधिक से अधिक लोगों को यात्रा से जोड़ने की बात हुई थी। कार्यकर्ताओं का कहना है कि इसमें काफी हद तक वे सफल रहे हैं।