Home राजनीति भाजपा का प्लान : मध्य प्रदेश में जीती लोकसभा सीटों पर 10...

भाजपा का प्लान : मध्य प्रदेश में जीती लोकसभा सीटों पर 10 प्रतिशत वोट शेयर बढ़ाने जुटेगी

2

भोपाल
 मध्य प्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनाव में जिन विधानसभा क्षेत्रों में कम वोट हासिल हुए थे, वहां बढ़त बनाना भाजपा का पहला लक्ष्य है। इन क्षेत्रों में पार्टी विधानसभावार प्रभारी बनाएगी और गांव तक पार्टी के बेहतर काम को पहुंचाएगी। इसी क्रम में लोकसभा चुनाव में जिन विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी को जीत मिली, वहां विधानसभावार 10 प्रतिशत वोट शेयर बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

पार्टी ने हारे हुए प्रत्याशियों और मोर्चा पदाधिकारियों के अलावा अब विस्तारकों की जिम्मेदारी भी तय कर दी है। संघ के विस्तारकों को अलग-अलग स्तर पर लोकसभा चुनाव की दृष्टि से प्रभार दिए जाएंगे। वे पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर गांव तक 24 घंटे का प्रवास करेंगे।

विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में भी बूथ सशक्तीकरण पर फोकस रहेगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा का कहना है कि हार और जीत वाली दोनों ही सीटों की समीक्षा की जाएगी। हारने वाले प्रत्याशियों को विस्तारकों के साथ जुटाया जाएगा।

शक्ति केंद्र, बूथ प्रभारी और पन्ना प्रमुखों के साथ बैठक कर लोकसभा चुनाव की कार्ययोजना तय की जाएगी। हारे हुए प्रत्याशी हार के कारणों का मंथन कर विधानसभा चुनाव में की गई गलतियों को सुधार कर शीर्ष नेतृत्व की रणनीति पर काम करेंगे।

ताजा विधानसभा चुनाव परिणामों को देखा जाए तो प्रदेश की 10 लोकसभा सीटें ऐसी हैं, जहां भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। इनमें छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की सभी सातों विधानसभा सीटें कांग्रेस ने जीती हैं। इसी तरह मुरैना की पांच, भिंड की चार, ग्वालियर की चार, टीकमगढ़ की तीन, मंडला की पांच, बालाघाट की चार, रतलाम की चार, धार की पांच और खरगोन लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों में से पांच पर भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है।