Home मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव तैयारी में जुटी भाजपा हारे हुए प्रत्याशियों को भी देंगे...

लोकसभा चुनाव तैयारी में जुटी भाजपा हारे हुए प्रत्याशियों को भी देंगे ट्रेनिंग

3

भोपाल

विधानसभा चुनाव में बम्पर जीत के बाद भाजपा अब लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। इस संबंध में बुधवार को भोपाल में संगठन की महत्वपूर्ण बैठक चल रही है। बैठक में शामिल होने के लिए पार्टी के राष्टÑीय महामंत्री सुनील बंसल भी भोपाल आए हैं। वे लोकसभा चुनाव को लेकर अलग-अलग तीन बैठक ले रहे हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सुनील बंसल ने उत्तर प्रदेश में भी लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक ली थी। वहां की हारी हुई 14 लोकसभा सीटों पर उनका खास फोकस था। वे लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कई राज्यों में दौरे कर संगठन की बैठक ले रहे हैं।

इसी क्रम में बंसल बुधवार को भोपाल पहुंचे। यहां पर सुबह उन्होंने लोकसभा के कॉल सेंटर प्रभारियों की बैठक ली, जिसमें उन्होंने लोकसभा चुनाव को लेकर रूपरेखा बनाई। वहीं अब तक कॉल सेंटर के जरिए जो डेटा कलेक्शन का काम हुआ है उसकी समीक्षा भी की। सभी को लोकसभा चुनाव को लेकर टास्क भी दिया गया है। इसके बाद प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को लेकर भी उन्होंने बैठक ली। जिसमें उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाएं हर हितग्राही तक पहुंचे, इसकी जिम्मेदारी सिर्फ केंद्र और प्रदेश सरकार के साथ ही हमारे संगठन की भी है। इसलिए सत्ता और संगठन के समन्वय बनाते हुए हर हितग्राही तक यह योजना पहुंचे, इसे लेकर संगठन के सभी लोग सक्रिय रहे।

इन दो बैठकों के बाद दोपहर में उन्होंने प्रदेश पदाधिकारियों के साथ जिला प्रभारी, जिला अध्यक्ष व जिला महामंत्रियों की बैठक ली। यह बैठक पूरी तरह से लोकसभा चुनाव पर आधारित रही। इसमें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा भी मौजूद थे। सुनील बंसल हर लोकसभा क्षेत्र की अपने साथ एक रिपोर्ट भी लेकर आए हुए हैं। वहीं उन्होंने हर लोकसभा क्षेत्र को लेकर जिला अध्यक्षों और महामंत्रियों से जानकारी ली। गौरतलब है कि इस बार भाजपा का लक्ष्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर जीतने का है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 28 सीटें जीती थी, छिंदवाड़ा सीट वह हार गई थी। इस बार छिंदवाड़ा सीट भी जीतने को लेकर इस बैठक में चर्चा हुई।

कश्यप वेतन वापसी की बजाए लड़कियों की शिक्षा पर करें खर्च: उमा
पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की फायरब्रांड नेत्री उमा भारती ने आज सुबह हाल ही में मंत्री बने चैतन्य कश्यप को लेकर सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट डाली है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि चैतन्य कश्यप सरकार को वेतन वापिस करने की बजाए वह राशि अभावग्रस्त लड़कियों की शिक्षा पर खर्च करें।

नागपुर के रामभाऊ म्हालगी प्रबोधनी से प्रशिक्षण देने वाले बुलाए
भोपाल। विधानसभा चुनाव में हारे हुए भाजपा उम्मीदवारों को पार्टी निराश नहीं करना चाह रही है। उन्हें जनता के बीच में संगठन और सत्ता के कामों के जरिए सक्रिय रखने के लिए भाजपा ट्रैनिंग देने जा रही है। ट्रैनिंग देने के लिए विशेष रूप से नागपुर से जुड़ी एक संस्था से कई लोगों को बुलाया गया है। प्रशिक्षण राम भाऊ म्हालगी प्रबोधनी (आरएमपी) द्वारा दिया जाएगा। यह ट्रैनिंग गुरुवार को सुबह भाजपा प्रदेश कार्यालय में होने जा रही है। इस ट्रैनिंग में राष्टÑीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा भी विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे।

सूत्रों की मानी जाए तो प्रबोधनी में सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर शोध के लिए अलग-अलग विभाग हैं। यह विभाग मुख्य रूप से पेशेवर दृष्टिकोण के साथ अध्ययन और सर्वेक्षण करता है। प्रबोधिनी में अनुसंधान परियोजनाएं आमतौर पर एक समूह असाइनमेंट होता है। विशेषज्ञ और कार्यकर्ता एक साथ इन पर आॅन द स्पॉट अध्ययन के बाद मुद्दे का निष्पक्ष विश्लेषण करते हैं और जमीनी हकीकत से परिचित होते हैं। प्रबोधनी ने इस तरह काम करते हुए पिछले कुछ वर्षो में ऐसी कई रिपोर्ट तैयार की है। आरएमपी अब तक 35 हजार से अधिक लोगों को प्रशिक्षित कर चुका है। जिसमें कई राज्यों के सांसद और विधायक भी शामिल हैं।

लोकसभा को मद्देनजर रखते हुए दिए जाएंगे टिप्स
इसी क्रम में मध्य प्रदेश के हारे हुए भाजपा उम्मीदवारों को प्रशिक्षण दिये जाने का तय किया गया है। इसमें आरएमपी द्वारा क्षेत्रों में जाकर जो रिपोर्ट तैयार की गई है। उसके अनुसार वे हारे हुए उम्मीदवारों को प्रशिक्षण देंगे। ताकि उनका मनोबल भी बढ़ा रहे हैं और वे अपने क्षेत्र में पूर्व की ही तरह सक्रिय रहे। साथ ही वे सत्ता और संगठन के काम-काजों को जनता तक बेहतर तरीके से पहुंचाने का काम करें। इनके जरिए भाजपा लोकसभा चुनाव में भी इनकी सक्रियता भुनाने का काम करेगी। इन उद्देश्यों के चलते यह प्रशिक्षण आयोजित करवाया जा रहा है।