Home खेल विराट कोहली साउथ अफ्रीका से अचानक घर लौटे, क्या टेस्ट सीरीज से...

विराट कोहली साउथ अफ्रीका से अचानक घर लौटे, क्या टेस्ट सीरीज से बाहर होंगे?

3

नई दिल्ली
 साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले ही दो बड़ी खबरें आई हैं। रुतुराज गायकवाड़ को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर कर दिया गया है, जबकि विराट कोहली को प्रिटोरिया में चल रहे तीन दिवसीय इंट्रा-स्क्वाड गेम से चूकना पड़ा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों के मुताबिक, युवा सलामी बल्लेबाज उंगली की चोट से उबर नहीं पाया है। इस वजह से उन्हें दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने रिलीज कर दिया है। दूसरी ओर, हाल ही में टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका गए कोहली को फैमिली इमरजेंसी के कारण भारत लौटना पड़ा।

विराट कोहली की फैमिली इमरजेंसी का सटीक पता नहीं चला है, लेकिन क्रिकबज के अनुसार बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि वह 26 दिसंबर से सेंचुरियन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए समय पर जोहानिसबर्ग वापस आ जाएंगे। कोहली टीम मैनेजमेंट और बीसीसीआई से तीन दिवसीय अभ्यास खेल को छोड़ने की अनुमति लेने के बाद लगभग तीन दिन पहले मुंबई के लिए रवाना हुए। कोहली के आज (22 दिसंबर) को लौटने की उम्मीद है।

26 साल के गायकवाड़ को 19 दिसंबर को पोर्ट एलिजाबेथ में मेजबान टीम के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान उंगली में चोट लग गई थी। बोर्ड के अनुसार, (वह) दूसरे वनडे में फील्डिंग के दौरान अपनी अनामिका पर लगी चोट से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। बीसीसीआई ने तीसरे और अंतिम वनडे की शुरुआत से पहले कहा- बीसीसीआई मेडिकल टीम की देखरेख में वह चोट से उबरेंगे। दोनों टेस्ट मैचों से पहले उनके ठीक होने की कोई संभावना नहीं है और टीम मैनेमेंट ने बीसीसीआई से सलाह लेने के बाद उन्हें तुरंत रिलीज करने का फैसला किया है। उनके शनिवार तक भारत पहुंचने की उम्मीद है।

इस बीच प्रैक्टिस मैच आज समाप्त होगा। रिपोर्ट की मानें तो इसमें अधिकांश भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। सरफराज खान और अभिमन्यु ईश्वरन ने मिले मौके का भरपूर फायदा उठाया, जबकि कप्तान रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर प्रभावशाली दिखे। पहला टेस्ट जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा, जबकि वहां से टीम इंडिया दूसरे टेस्ट के लिए सेंचुरियन जाएंगी। 30 दिसंबर को समाप्त होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद खिलाड़ी केपटाउन जाएंगे, जहां 3 जनवरी को दूसरा और अंतिम टेस्ट शुरू होगा।