Home राज्यों से राजस्थान में ₹450 में गैस सिलेंडर मिलेगा, भजनलाल सरकार सबसे पहले करेगी...

राजस्थान में ₹450 में गैस सिलेंडर मिलेगा, भजनलाल सरकार सबसे पहले करेगी ये 10 काम

3

जयपुर

  रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों से जुड़े एक सवाल का राज्यसभा में दिए गए जवाब के राजस्थान के लोगों में यह संशय की स्थिति बन गई थी। क्या भजनलाल शर्मा प्रदेश में गरीब परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देगी? या नहीं। इस सवाल का जवाब अब भजनलाल सरकार की ओर से मिल गया है। भजनलाल सरकार अपनी 10 प्राथमिकताएं दोहराई हैं, जिसमें साफ कहा गया है कि घोषणा पत्र में किए गए वादे के मुताबिक राज्य सरकार गरीब परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देगी। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि 450 रुपए में गैस सिलेंडर कब से मिलेगा। सरकार की इन प्राथमिकताओं का बीजेपी की ओर से प्रचार प्रसार तेजी से किया जा रहा है।

राज्यसभा के जवाब से कैसे हुए संशय

पिछले दिनों राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली ने एक सवाल लगाया था। उन्होंने पूछा कि हाल ही में राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान सरकार द्वारा घोषणा की गई थी कि एलपीजी गैस सिलेंडर 450 रुपए में दिया जाएगा। साथ ही यह भी पूछा कि क्या सरकार यूपी सहित पूरे देश में भी 450 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर देने का विचार रखती है। इस प्रश्न का जवाब देते हुए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग के राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि केंद्र सरकार ने ऐसा कोई वादा राजस्थान में नहीं किया था और ना ही कोई ऐसी योजना है। इस जवाब के बाद विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा द्वारा किए गए वादे पर सोशल मीडिया पर मजाक उड़ने लगा। ऐसे में भजनलाल सरकार की ओर से वादों को लेकर अपनी मंशा जाहिर की है।लेंडर की कीमत सब्सिडी के बाद 603 रुपए है।

ये हैं भजनलाल सरकार की प्राथमिकताएं

1. प्रदेश के सभी गरीब परिवार की महिलाओं को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा। सब्सिडी सरकार वहन करेगी।

2. कांग्रेस सरकार में जिन किसानों की जमीनें नीलाम हुईं, उन्हें उचित मुआवजा देने के लिए मुआवजा नीति लाएंगे।

3. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के लिए वित्तीय सहायता राशि बढ़ाकर 12 हजार रुपए प्रतिवर्ष करेंगे।

4. प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रत्येक जिले में महिला थाने और हर पुलिस थाने में महिला डेस्क और सभी प्रमुख शहरों में एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन करेंगे।

5. आठ सौ करोड़ रुपए के निवेश के साथ प्रमुख सांस्कृतिक क्षेत्रों में क्षेत्रीय विरासत केंद्र स्थापित करेंगे।

6. प्रदेश की सभी छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त एवं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दिलाएंगे।

7. भ्रष्टाचार और माफिया राज का खात्मा करेंगे।

8. दो हजार करोड़ रुपए के निवेश के साथ प्रदेश के पांच लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर पर्यटन क्षेत्र में रोजगार/स्वरोजगार के अवसर दिलाएंगे।

9. पांच साल में 2.5 लाख सरकारी नौकरियां देंगे।

10. पेपर लीक मामलों व विभिन्न घोटालों की जांच के लिए विशेष जांच दल गठित कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई करेंगे।