Home खेल Ind vs SA 3rd ODI Match : भारत बनाम साउथ अफ्रीका तीसरा...

Ind vs SA 3rd ODI Match : भारत बनाम साउथ अफ्रीका तीसरा और निर्णायक ODI आज

4

पार्ल

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आज (19 दिसंबर) का दिन बेहद खास है. केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेलना है. यह मैच दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का है.

यह तीसरा मैच पार्ल में भारतीय समयानुसार शाम को 4.30 बजे से खेला जाएगा. फिलहाल दोनों टीमों के बीच यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है. ऐसे में यदि भारतीय टीम यह मुकाबला जीतती है, तो वो सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लेगी.

तिलक वर्मा छाप छोड़ने में रहे असफल

तिलक वर्मा यदि प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में असफल रहते हैं तो फिर इसमें हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए. इस लेफ्ट हैंड बैटर को मौजूदा सीरीज में छाप छोड़ने का मौका मिला लेकिन वह इसमें असफल रहे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले तिलक साउथ अफ्रीका में कमाल नहीं कर पाए. श्रेयस अय्यर टेस्ट सीरीज की तैयारी की वजह से दूसरे और तीसरे वनडे से बाहर हैं. ऐसे में भारतीय टीम में मिडिल ऑर्डर में बदलाव देखने को मिल सकता है. रजत एक आक्रामक बैटर हैं और वह यह बात बखूबी जानते हैं कि मैच को कैसे फिनिश किया जाता है. वह 5वें नंबर पर बैटिंग के लिए उतर सकते हैं वहीं छठे नंबर पर रिंकू का उतरना तय है.

संजू सैमसन का बदल सकता है बैटिंग ऑर्डर
संजू सैमसन को पहले वनडे में बैटिंग का मौका नहीं मिला था जबकि दूसरे वनडे में उनके पास बड़ी पारी खेलने का मौका था लेकिन वह असफल रहे. ऐसे में तीसरे वनडे में उन्हें तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा सकता है. इस नंबर पर उन्हें हाथ खोलने का मौका मिलेगा. संजू नंबर एक से लेकर 7 नंबर पर किसी भी क्रम पर बैटिंग कर सकते हैं.

केएल राहुल के पास इतिहास रचने का मौका

इस वनडे सीरीज में केएल राहुल कप्तानी संभाल रहे हैं. इस तरह साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसी के घर में भारतीय टीम की यह अब तक के इतिहास में किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में दूसरी जीत होगी. अब तक भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीकी जमीन पर कुल 8 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं.

इसमें से एक में भारतीय टीम को जीत मिली है. यह एकमात्र सीरीज 2018 में जीती थी. अब भारतीय टीम अफ्रीकी जमीन पर यह 9वीं वनडे सीरीज खेल रही है. ऐसे में केएल राहुल के पास यह सीरीज जीतकर इतिहास रचने का सुनहरा मौका है.

भारत और अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का रिकॉर्ड

कुल वनडे सीरीज: 8
भारत जीता: 1
साउथ अफ्रीका जीता: 7

वनडे में भारत के खिलाफ अफ्रीकी टीम का दबदबा

यदि वनडे फॉर्मेट में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रिकॉर्ड देखा जाए तो इसमें टीम इंडिया का पलड़ा कमजोर नजर आता है. ओवरऑल वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच कुल 93 मैच खेले गए, जिसमें से अफ्रीका ने 51 और भारत ने 39 मैच जीते हैं. 3 मुकाबले बेनतीजा रहे.

जबकि साउथ अफ्रीकी टीम अपने घर में भी भारत पर हावी रहती है. यहां दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 39 मुकाबले खेले गए, जिसमें से मेजबान अफ्रीकी टीम ने 26 मैच जीते हैं. जबकि भारतीय टीम को सिर्फ 11 ही मैचों में जीत हासिल हुई. दो मुकाबले बेनतीजा रहे.

भारत और साउथ अफ्रीका का वनडे में ओवरऑल रिकॉर्ड

कुल वनडे मैच: 93
भारत जीता: 39
साउथ अफ्रीका जीता: 51
बेनतीजा: 3 

भारत-अफ्रीकी टीम का वनडे रिकॉर्ड (साउथ अफ्रीका में)

कुल वनडे: 39
साउथ अफ्रीका जीता: 26
भारत जीता: 11
बेनतीजा: 2

तीसरे वनडे में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11:

भारतीय टीम: केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव, आवेश खान और अर्शदीप सिंह.

साउथ अफ्रीकी टीम: रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जोरजी, रस्सी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, वियान मुल्डर, केशव महाराज, नांद्रे बर्गर, लिजाद विलियमस और ब्यूरन हेंड्रिक्स.