Home राज्यों से दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर मरने वाली महिला के आश्रितों को मिलेगा 15...

दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर मरने वाली महिला के आश्रितों को मिलेगा 15 लाख रूपए मुआवजा, DMRC ने बताया

5

नई दिल्ली.

दिल्ली के एक मेट्रो स्टेशन पर महिला की हुई दर्दनाक मौत के बाद अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC)ने मुआवजे का ऐलान किया है। DMRC की तरफ से बुधवार को कहा गया है कि दिल्ली के एक मेट्रो स्टेशन पर हादसे में जान गंवाने वाली महिला के आश्रितों को मुआवजे के तौर पर 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। बता दें कि दिल्ली मेट्रो में हादसा 14 दिसंबर को इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर हुआ था।

प्रथम दृष्टया यह बात सामने आई है कि महिला यात्री का कपड़ा मेट्रो ट्रेन के दरवाजे में फंस गया था और उसी की वजह से यह हादसा हुआ है। इस हादसे की जांच Commissioner of Metro Railway Safety (CMRS) कर रहे हैं। मेट्रो के नियमों के मुताबिक, इस तरह की घटनाओं में मृतक के आश्रित को 5 लाख रुपया मुआवजा देने का प्रावधान है। डीएमआरसी की तरफ से कहा गया है, 'मृतक महिला के बच्चों को मानवीय मदद के आधार पर 10 लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। दोनों बच्चे अभी नाबालिग हैं इसलिए डीएमआऱसी इस वक्त यह पैसे उन्हें दिए जाने को लेकर कानूनी पक्षों पर विचार कर रहा है।

DMRC की तरफ से यह भी कहा गया है कि मृतक महिला के दोनों बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का जिम्मा दिल्ली मेट्रो प्रबंधन उठाएगा। डीएमआरसी की तरफ से वरिष्ठ अधिकारियों की टीम बनाई गई है ताकि वो इस मामले में देखें और जल्द से जल्द आश्रितों तक पहुंचाने की कोशिश करें। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी निर्देश दिया है कि दिल्ली मेट्रो प्रबंधन मृतक महिला के बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का जिम्मा उठाए और उनकी देखरेख करे।