Home राजनीति संसद में थम नहीं रहा घमासान… अंदर विपक्ष का हंगामा, बाहर धरने...

संसद में थम नहीं रहा घमासान… अंदर विपक्ष का हंगामा, बाहर धरने पर बैठे निलंबित सांसद

3

नईदिल्ली
संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर विपक्ष की मांग है कि गृहंमत्री अमित शाह दोनों सदन में आकर इस पर बयान दें और उसके बाद इस मामले पर चर्चा की जाए. इसकी मांग कर रहे 92 सांसदों को लोकसभा और राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया था. मंगलवार को आज जब लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी सांसद हाथों में तख्तियां लेकर संसद में गए. विपक्ष के हंगामे को देखते हुए सदन की कार्यवाही टाल दी गई है. विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित.

लोकसभा स्पीकर ने कहा कि सांसदों का आसन के नजदीक आना उचित नहीं है. उन्होंने सांसदों से अपील की है कि सदन की मर्यादा को बनाए रखें. जब हंगामा नहीं रुका तो स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही टाल दी. वहीं केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि जनता ने विपक्ष को सबक सिखाया है.  

वहीं सदन में गृहमंत्री के बयान और सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्षी सांसद संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. इस प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, सपा नेता राम गोपाल यादव समेत कई नेता शामिल हुए.

एक ओर मल्लिकार्जुन खड़गे  ने सांसदों के निलंबन को लोकतंत्र के खिलाफ बताया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सदन में क्यों नहीं आते. उन्होंने कहा कि सरकार डराने और धमकाने में लगी है. वहीं सपा नेता रामगोपाल यादव ने कहा कि बिना गलती के सांसदों को निलंबित कर दिया गया. यह विपक्ष को कुचलने का प्रयास है. विपक्ष के प्रति सरकार का रवैया ठीक नहीं है.